Dainik Athah

बीते 24 घंटे में प्रदेश भर में 602 पॉजिटिव केसेज की तुलना में रिकवर हुए 1030 लोग

  • कोरोना के खिलाफ योगी सरकार के एक्शन का असर, 24 घंटे में पॉजिटिव केसेज से ज्यादा रिकवर हुए लोग
  • पूरे प्रदेश में विभिन्न माध्यमों में 24 घंटे में कराए गए 48 हजार से अधिक आरटीपीसीआर टेस्ट
  • कोरोना के बढ़ते मामलों से पहले ही सीएम योगी ने स्वास्थ्य विभाग को कर दिया था चौकन्ना
  • कोरोना काल में मजबूत किए गए हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को किया एक्टिवेट, बढ़ाई टेस्टिंग
  • सीएम योगी के कोरोना प्रबंधन की डब्ल्यूएचओ समेत कई विदेशी नेता भी कर चुके हैं तारीफ

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
कोरोनावायरस के खिलाफ योगी सरकार के शानदार प्रबंधन की बदौलत एक बार फिर यूपी इस डिसीज के खिलाफ विजेता बनता नजर आ रहा है। देश भर में कोरोना के बढ़ते केसेज के बीच उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में पॉजिटिव केसेज की तुलना में रिकवर होने वाले मरीजों की संख्या काफी ज्यादा रही है। बीते 24 घंटे में जहां पूरे प्रदेश में कुल 602 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं तो वहीं 1030 लोग इस वायरस से रिकवर हुए हैं। यह इस बात का संकेत है कि यूपी में एक बार फिर कोरोना क्षीण हो रहा है। इसके लिए सीएम योगी के उठाए गए कदम महत्वपूर्ण साबित हो रहे हैं। उन्होंने न सिर्फ टेस्टिंग में तेजी लाने के निर्देश दिए थे, बल्कि कोरोना काल में मजबूत किए गए हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को फिर से एक्टिवेट किया। नतीजा कोरोना के केसेज में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है।

पॉजिटिविटी रेट में आई गिरावट
स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, विगत 24 घंटे में प्रदेश के अंदर कुल 602 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। वहीं रिकवर होने वालों की संख्या 1030 रही। कुल मिलाकर कुल एक्टिव मरीजों की संख्या में 432 की कमी आई, जिसके बाद प्रदेश में अब एक्टिव केसेज की संख्या 4257 रह गई है। पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो यह 1.63 रह गया है, जबकि प्रदेश में रिकवरी रेट 98.7 पर पहुंच गया है।

17 जिलों में नहीं मिला एक भी केस
प्रदेश के 17 जिलों में बीते 24 घंटों में एक भी केस दर्ज नहीं किया गया। वहीं, 9 जिलों में सिर्फ एक केस पाया गया। यही नहीं, 11 जिलों में सिर्फ 2 केस तो 24 जिलों में 2 से 9 के बीच केस पाए गए। यानी कुल मिलाकर 61 जिलों में पॉजिटिव केसेज की संख्या न के बराबर रही। वहीं गौतमबुद्धनगर में सबसे ज्यादा 107, लखनऊ में 104, गाजियाबाद में 64, मेरठ-गोरखपुर में 20-20 केस पाए गए।

करीब 5 करोड़ लोगों ने लगवाई प्रिकॉशन डोज
यदि 24 घंटे में टेस्टिंग की बात करें तो प्रदेश में कुल 48343 टेस्ट विभिन्न लैबोरेट्रीज के माध्यम से किए गए। वहीं वैक्सीनेशन की बात करें तो 24 अप्रैल तक यूपी में शत प्रतिशत लोगों ने फर्स्ट और सेकेंड डोज ले ली है तो 46,038,324 लोगों ने प्रिकॉशन डोज भी लगवा ली है। कुल मिलाकर प्रदेश में 348,000,531 वैक्सीनेशन डोज प्रदेश में लगाई जा चुकी हैं। 15 से 17 वर्ष के बच्चों को शत प्रतिशत फर्स्ट डोज तो 94.4 प्रतिशत को सेकेंड डोज लग चुकी हैं। 12-14 वर्ष को फर्स्ट डोज शत प्रतिशत, जबकि 93.1 प्रतिशत को सेकेंड डोज लग चुकी है।

केस बढ़ने से पहले ही एक्टिव हो गई थी योगी सरकार
बीते दिनों सीएम योगी ने राज्य स्तरीय कोविड सलाहकार समिति और उच्चस्तरीय टीम-9 के साथ प्रदेश की स्थिति की समीक्षा के दौरान व्यापक जनहित में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा था कि कोविड से बचाव के लिए उत्तर प्रदेश में सभी जरूरी लॉजिस्टिक उपलब्ध हैं। विगत वर्ष स्थापित सभी आॅक्सीजन प्लांट को क्रियाशील किया जाए। अस्पतालों/मेडिकल कॉलेज को उपलब्ध कराए गए वेंटिलेटर एक्टिव हों। पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती हो। जहां वेंटिलेटर हो वहां एनेस्थेटिक की तैनाती जरूर की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत दिवस आयोजित प्रदेशव्यापी मॉक ड्रिल में जहां भी जिस भी तरह की कमी पाई गई हो, उसे तत्काल ठीक किया जाए। सभी 75 जनपदों में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधाओं के पुख्ता इंतजाम हों। इंटीग्रेटेड कोविड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर को तत्काल एक्टिव करें। सीएम योगी ने पहले भी कोरोना के खिलाफ अपने मजबूत प्रबंधन से सभी को प्रभावित किया था। डब्ल्यूएचओ समेत दुनिया भर के संघटनों ने इसके लिए सीएम योगी की तारीफ की थी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *