Dainik Athah

मोदीनगर के गोविंदपुरी में अक्षय पात्र फाउंडेशन केंद्रीकृत मध्यान भोजन रसोईघर का भूमि पूजन

  • केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह, सांसद सत्यपाल सिंह- विधायक डा. मंजू शिवाच ने किया हवन
  • गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण भोजन भी प्रदेश सरकार की प्रथम प्राथमिकता: संदीप सिंह
  • अक्षय पात्र रसोई मोदीनगर में खुलना गर्व की बात: डा. मंजू शिवाच

अथाह संवाददाता
मोदीनगर/ गाजियाबाद।
मोदीनगर के गोविंदपुरी में अक्षय पात्र फाउंडेशन के अंतर्गत केंद्रीयकृत मध्यान्ह भोजन रसोई घर की आधारशिला रखी गई। यह फाउंडेशन इस रसोईघर के द्वारा प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण पहल के माध्यम से 524 सरकारी और सरकार से मान्यता प्राप्त स्कूलों के एक लाख से ज्यादा बच्चों को मध्याह्न भोजन परोसेगा। यह रसोईघर तकरीबन ढाई एकड़ भूमि में बनकर तैयार होगी साथ ही यह केंद्रीकृत इकाई दिसंबर 2024 तक चालू होने की उम्मीद है। हवन यज्ञ में केंद्रीय राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह के साथ ही सांसद सत्यपाल सिंह, विधायक डा. मंजू शिवाच, भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश सिंघल एवं पूर्व चेयरमैन नगर पालिका मोदीनगर अशोक माहेश्वरी भी शामिल हुए।

इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा कि अत्याधुनिक बुनियादी सुविधाओं से सुसज्जित यह रसोई आरोग्य तथा सुरक्षा के उच्चतम मानकों का पालन भी करें। गाजियाबाद का रसोईघर उत्तर प्रदेश में इस फाउंडेशन का पांचवा रसोईघर होगा। उन्होंने अक्षय पात्र फाउंडेशन से कहा था कि वह यहां पर एक रसोई का निर्माण करें ताकि मिड-डे-मील भोजन में जो बच्चों को खाना मिलता है वह यहां से जा सके। यह एक केंद्रीकृत रसोई होगी यहां से पूरे जिले के स्कूलों में खाना भेजा जाएगा।
सांसद बागपत लोकसभा सत्यपाल सिंह भी केंद्रीय कृत रसोईघर भूमि पूजन हवन यज्ञ में सम्मिलित हुए। उन्होंने कहा कि आगामी वर्ष के अंत तक उम्मीद की जाती है कि यह केंद्रीकृत रसोई समस्त उच्चीकृत मानकों का पालन करते हुए एवं अत्याधुनिक संसाधनों से संतृप्त होकर सरकारी तथा सहायता प्राप्त विद्यालयों को स्वादिष्ट एवं पौष्टिक भोजन परोसेगा।

गाजियाबाद के मोदीनगर में उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यह भूमि उपलब्ध कराई गई है जहां पर कि अक्षय पात्र द्वारा एक रसोई संचालित होगी। इस किचन से तकरीबन एक लाख बच्चों को पूरे गाजियाबाद में खाना वितरित किया जाएगा। यह किचन उत्तर प्रदेश सरकार की साझेदारी में बनाया जा रहा है।

हवन यज्ञ के पश्चात कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ बेसिक शिक्षा मंत्री स्वतंत्र प्रभार संदीप सिंह एवं विधायक डा. मंजू शिवाच, अक्षय पात्र फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष भारत ऋषभ दास द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। सरकारी विद्यालय के बच्चों द्वारा सरस्वती वंदना, स्वागत गीत एवं शिव तांडव की रंगारंग प्रस्तुति दी गई जिसकी उन्हें भरपूर सराहना मिली। अक्षय पात्र फाउंडेशन के अनंतवीर दासा द्वारा अक्षय पात्र फाउंडेशन का परिचय देने के पश्चात संदीप सिंह ने शिलापट्ट का अनावरण किया। उन्होंने बच्चों के स्वास्थ्य एवं गुणवत्तापूर्ण भोजन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि लंबे समय से इस विषय पर विचार विमर्श किया जा रहा था कि जिस तबके से परिषदीय स्कूल के बच्चे आते हैं उनमें पोषण की कमी देखी जा रही थी प्रदेश सरकार ने इसी क्रम में एक कदम आगे बढ़ाते हुए अक्षय पात्र फाउंडेशन द्वारा निर्मित रसोईघर को स्वीकृति प्रदान की है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण भोजन भी प्रदेश सरकार की प्रथम प्राथमिकता है जिसके लिए प्रदेश सरकार सदैव कटिबद्ध है।
संदीप सिंह ने नवीन सत्र की निशुल्क पुस्तकों का वितरण परिषदीय विद्यालय के दस छात्रों को सांकेतिक रूप से किया।

मोदीनगर विधायक डा. मंजू शिवाच ने उनके विधानसभा क्षेत्र में केंद्रीकृत रसोई की स्थापना होने के लिए प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बताया गया कि केंद्रीकृत रसोई बनने की प्रक्रिया में पूर्ण सहयोग एवं मानकों का पालन किया जाएगा। उन्होंने कार्यक्रम में सभी आगंतुकों एवं अतिथियों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर एडी बेसिक मेरठ मंडल दिनेश यादव एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार मिश्र भी उपस्थित रहे। इस केंद्रीकृत रसोईघर निर्माण हेतु संरक्षक के रूप में आदिश एवं आशा जैन ने मानवता की सेवा करने के उद्देश्य से अपना सहयोग प्रदान करने की बात कही उन्होंने अपने परिवार को भी मंच पर बुलाकर सभी से परिचय कराया और सदैव समर्पित एवं सेवा भाव से मध्याह्न भोजन योजना में अपना सहयोग अनवरत देते रहने की बात कही।

अक्षय पात्र फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष भरत ऋषभ दासा ने मंचासीन अतिथियों को बहुमना भेंट किया।कार्यक्रम का संचालन बेसिक शिक्षा विभाग की एसआरजी पूनम शर्मा द्वारा किया गया। इस अवसर पर अक्षय पात्र फाउंडेशन के सदस्य, नगर पालिका चेयरमैन अशोक माहेश्वरी, ब्लॉक प्रमुख सुचेता, भाजयुमो जिलाध्यक्ष हिमांशु शर्मा, भाजपा एससी मोर्चा जिलाध्यक्ष विनोद जाटव वैशाली, भाजपा जिला उपाध्यक्ष देवेंद्र चौधरी, नितिन मित्तल, सांसद प्रतिनिधि विनोद गोस्वामी, नवीन जायसवाल, महेश तायल समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *