Dainik Athah

हड़ताल के दौरान काम करने वाले अधिकारियों- कर्मचारियों को दी जाये पूर्ण सुरक्षा: डीएम

  • बिजली कर्मचारियों की हड़ताल के मद्देनजर जिलाधिकारी ने जारी किये निर्देश
  • तोड़ फोड़ अथवा बिजली आपूर्ति में व्यवधान डालने वालों के खिलाफ हो कड़ी कार्रवाई
  • विद्युत आपूर्ति सुचारु रखने के लिए पूर्व सैनिकों, आईटीआई, निजी संस्थानों के साथ ही आउटसोर्सिंग का लिया जाये सहयोग

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति के प्रदेशव्यापी आंदोलन के मद्देनजर प्रशासन ने चाक चौबंद प्रबंध करने शुरू कर दिये हैं। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने आदेश जारी कर कहा कि हड़ताल के दौरान काम करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पूर्ण सुरक्षा प्रदान की जायेगी। इसके साथ ही तोड़ फोड़ अथवा बिजली आपूर्ति में व्यवधान डालने वाले आंदोलनकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन एवं अपर जिलाधिकारी नगर को पत्र भेजकर निर्देश दिये हैं कि आंदोलन के कारण बिजली आपूर्ति में किसी प्रकार का व्यवधान न आने पायें। उन्होंने निर्देश दिये कि अपने अपने क्षेत्रों में विद्युत कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधियों से वार्ता कर अपेक्षा की जाये कि वे ऐसा कोई काम न करें जिससे बिजली आपूर्ति में व्यवधान उत्पन्न हो, इसके साथ ही उनसे कहा जाये कि वे हड़ताल अथवा कार्य बहिष्कार पर न जायें। उन्होंने निर्देश दिये कि संवेदनशील प्रतिष्ठानों, अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, टेलीफोन एक्सचेंज, वाटर वर्क्स, राजकीय नलकूप, महत्वपूर्ण कार्यालयों में दिखवा लिया जाये कि बिजली आपूर्ति किन उप केंद्रों से हो रही है, वहीं आकस्मिकता की स्थिति से निपटने के वैकल्पिक व्यवस्था एवं कार्मिकों की तैनाती अनिवार्य रूप से कर ली जाये।

राकेश कुमार सिंह ने निर्देश दिये कि रेलवे सेवा बाधित न हो इसके लिए रेलवे विभाग के तकनीकी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जिससे आपूर्ति सुचारु रहे। उन्होंने कहा कि जिले में ऊर्जा निगमों द्वारा बड़ी संख्या में आउटसोर्सिंग एजेंसियों के कर्मियों की तैनाती की गई है, इनके स्थान पर वैकल्पिक व्यवस्था की जाये। उन्होंने भूतपूर्व सैनिकों की सूची मंगवाने के साथ ही उनकी तैनाती उप केंद्रों पर एसएसओ के रूप में करते हुए 33/33 केवी उप केंद्रों का संचालन कराया जा सकता है। इनकी तैनाती महत्वपूर्ण उप केंद्रों पर की जाये। इसके साथ ही आईटीआई के विद्युत टेंÑड अभ्सर्थियों की तैनाती भी की जाये।

उन्होंने निर्देश दिये कि पारेषण लाइनों, विद्युत वितरण लाइनों की पेट्रोलिंग के लिए होमगार्ड, सिविल डिफेंस कर्मियों, ग्रामीण सुरक्षा समितियों के साथ ही ग्रामीण चौकीदारों का सहयोग लिया जा सकता है। मीटर रीडिंग एवं बिलिंग काम में भी किसी प्रकार का व्यवधान नहीं होना चाहिये। उन्होंने जिलास्तर पर नियंत्रण केंद्र स्थापित करने तथा आकस्मिकता की स्थिति के लिए वाहन एवं विद्युत कर्मियों की टीम हर समय तैनात रखने के निर्देश भी दिये।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये हैं कि मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त टीम महत्वपूर्ण बिजली घरों एवं प्रतिष्ठानों का निरीक्षण कर लें। उन्होंने कहा कि आंदोलनकारियों के जुलूस, प्रदर्शन, कार्य में व्यवधान डालने पर वीडियोग्राफी करवाई जाये जिससे उनके खिलाफ कार्यवाही की जा सके। उन्होंने कहा कि तोड़ फोड़ एवं बिजली आपूर्ति में व्यवधान डालने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कानून के अनुसार कार्यवाही की जाये। इसके साथ ही हड़ताल के दौरान काम करने वाले कर्मचारियों को पूरी तरह सुरक्षा प्रदान करने के निर्देश भी जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने दिये। उन्होंने पत्र की प्रति पुलिस आयुक्त को भी भेजी है


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *