Dainik Athah

कार्यालयों में ही जनसुनवाई करें अधिकारी, आमजन की समस्याओं का त्वरित समाधान: मुख्यमंत्री

  • अधिकाधिक लोगोें से संवाद स्थापित करें अधिकारी
  • आवारा कुत्तों की के स्थायी समाधान के लिए तैयार करें कार्य योजना
  • खेतों में आग लगने की घटनाओं पर प्रभावी रोक लगे

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आम जन से सीधे जुड़ाव रखने वाले अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने कार्यालय में बैठकर ही समस्याएं एवं शिकायतें सुनें तथा उनका मैरिट के आधार पर निस्तारण करें। उन्होंने आवारा कुत्तों को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए इसके लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश भी दिये।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को विभिन्न विभागों के मंत्रीगणों के साथ ही अपर मुख्य सचिव, मुख्य सचिव एवं प्रमुख सचिवों के साथ अनेक प्रमुख विषयों पर समीक्षा बैठक कर रहे थे।
बैठक में मुख्यमंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, पुलिस कप्तान, डीआईओएस, बीएसए, जिला पूर्ति अधिकारी जैसे जनता से सीधा जुड़ाव रखने वाले सभी अधिकारी अपने कार्यालयों में ही आम जन से मिलें, उनकी शिकायतों/ समस्याओं को सुनें और मेरिट के आधार पर निस्तारित करें। उन्होंने कहा जनसुनवाई कार्यालयों में ही हो। उन्होंने कहा गांवों में अवस्थापना सुविधाओं के विकास में आमजन को सहभागी बनाने के लिए मातृभूमि योजना प्रारंभ की जा रही है। बड़ी संख्या में लोगों ने इस योजना से जुड़कर अपने गांव में अपने पूर्वजों के नाम पर भवन, सड़क, कम्युनिटी सेंटर, आदि बनवाने की इच्छा जताई है। अधिकाधिक लोगों से संवाद स्थापित कर उन्हें इस योजना से जोड़ने का प्रयास किया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा आम जनवीवन के लिए समस्या बन रहे आवारा कुत्तों के स्थायी समाधान के लिए ठोस कार्ययोजना तैयार की जाए। सभी प्रमुख नगरों में एनिमल बर्थ कंट्रोल यूनिट की स्थापना की जानी चाहिए। संबंधित विभाग द्वारा इस संबंध में प्रस्ताव तैयार किया जाए।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गर्मी के मौसम में आग लगने की घटनाओं में बढ़ोतरी देखी जाती है। इस बार हमें समय से तैयारी कर लेनी चाहिए। अग्निशमन दस्ता हर समय तैयार रहे। खेत खलिहान व वनों में आग लगने की घटनाओं पर प्रभावी ढंग से रोक लगाई जाए।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *