Dainik Athah

एडीएम और सीडीओ ने दो-दो क्षय रोगी गोद लिए

गोद लिए गए रोगियों में एक महिला और एक किशोरी शामिल

डीएम और सीएमओ ने लगातार तीसरे माह उपलब्ध कराया पुष्टाहार

अथाह सवांददाता

गाजियाबाद। क्षय रोगियों को गोद लेकर देखभाल करने और हर माह पुष्टाहार उपलब्ध कराने के लिए प्रेरित होकर और लोग आगे आएं, इस मंशा और जनपद में क्षय रोग के खिलाफ जनांदोलन खड़ा करने के उद्देश्य से बृहस्पतिवार को अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) ऋतु सुहास और मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक ने दो-दो क्षय रोगियों को गोद लिया। इनमें से दो रोगी जनवरी माह में और दो रोगी इसी माह नोटिफाई किए गए हैं। रोगियों में एक महिला, एक किशोरी और दो पुरुष शामिल हैं। इसके साथ ही जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह और मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) भवतोष शंखधर ने गोद लिए गए दो-दो क्षय रोगियों को तीसरे माह पुष्टाहार उपलब्ध कराया। जिलाधिकारी की अनुपस्थिति में सीएमओ ने ही चारों रोगियों को पुष्टाहार प्रदान किया। इसके साथ ही उन्होंने क्षय रोगियों का हाल भी लिया और लगातार दवा खाते रहने के लिए प्रेरित किया।

कलेक्ट्रेट स्थित अपने- अपने कार्यालय में एडीएम ऋतु सुहास और सीडीओ विक्रमादित्य सिंह मलिक ने दो- दो क्षय रोगियों को गोद लेकर पुष्टाहार प्रदान किया। इसके साथ ही दोनों अधिकारियों ने क्षय रोगियों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा – टीबी भी अन्य रोगों की ही तरह है। यह रोग पूरी तरह साध्य है। किसी भी सूरत में अपना मन छोटा न करें। स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन हर कदम पर उनके साथ है।

अधिकारियों ने कहा- क्षय रोगी अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें और चिकित्सक के परामर्श अनुसार नियमित रूप से दवा खाते रहें। टीबी की दवा के साथ उच्च प्रोटीन युक्त खुराक की जरूरत होती है। उन्हें उपलब्ध कराए गए पुष्टाहार का वह स्वयं उपयोग करें। उपचार जारी रहने तक हर माह उनके लिए पुष्टाहार की व्यवस्था होती रहेगी।  सीएमओ डा. भवतोष शंखधर ने सभी क्षय रोगियों से हर माह मिलने वाली पोषण राशि के बारे में भी पूछा और साथ ही किसी दवा, पोषण राशि या किसी तरह की परेशानी होने पर सीधे संपर्क करने के लिए कहा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *