Dainik Athah

TikTok India: Reliance कर सकता है TikTok में निवेष : रिपोर्ट

नई दिल्ली । भारत में प्रतिबंधित चीनी ऐप Tiktok के भारतीय कारोबार में निवेश को लेकर Reliance Industries और ByteDance के बीच शुरुआती बातचीत चल रही है।  ByteDance शार्ट वीडियो मेकिंग ऐप Tiktok की ओनर कंपनी है। TechCrunch की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों कंपनियों के बीच निवेश को लेकर बातचीत का दौर पिछले माह शुरू हुआ था, हालांकि इस डील पर अभी कोई अंतिम निर्णय नही लिया गया है।

भारत सरकार ने बैन किए Tiktok समेत 59 चीनी ऐप 

रिलायंस, ByteDance और Tiktok की तरफ से इस मामले में फिलहाल कोई भी टिप्पणी नहीं की गई है। बता दें कि भारत सरकार की तरफ से राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर चीनी ऐप Tiktok समेत 59 चीनी ऐप्स को बैन कर दिया गया है। वही पिछले हफ्ते ही अमरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी WeChat, Tiktok के अमेरिकी लेनदेन पर रोक लगा दी थी। Tiktok के अमेरिकी कारोबार के अधिग्रहण को लेकर Microsoft और Twitter जैसी कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है।

भारत टिकटोक का बड़ा मार्केट

चीन के बाहर Tiktok ऐप का भारत एक बड़ा मार्केट है। मौजदा वक्त में भारत में टिकटोक के करीब 200 मिलियन यूजर हैं। ByteDance कंपनी देश में करीब 2000 लोगों को रोजगार देती है। रिपोर्ट के मुताबिक टिकटोक के भारतीय कारोबार का वैल्यूएशन करीब 3 बिलियन डॉलर है। वही Jio के भारत में करीब 400 मिलियन यूजर हैं

। ऐसे में रिलायंस के लिए यह डील फायदेमंद साबित हो सकती है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले कुछ माह में दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ साझेदारी की है। इसमें Facebook, Google समेत 13 हाई-प्रोफाइल इन्वेस्टर्स शामिल हैं। रिपोटर्स के मुताबिक भारत के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री की टिकटोक के साथ डील होने से ऐप बैन की मुश्किलें कम हो सकती हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *