Dainik Athah

बांग्लादेश को पांच रन से हराकर अंक तालिका में शीर्ष पर टीम इंडिया

अथाह ब्यूरो

नई दिल्ली । भारतीय टीम ने रोमांचक मैच में बांग्लादेश को पांच रन से हरा दिया। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने 20 ओवर में छह विकेट पर 184 रन बनाए। बांग्लादेश को मैच जीतने के लिए 185 रन बनाने थे, लेकिन बारिश के कारण उसे 16 ओवर में 151 रन का लक्ष्य मिला। वह 16 ओवर में छह विकेट पर 145 रन ही बना सकी।

कोहली प्लेयर ऑफ द मैच
बांग्लादेश को जीत के लिए आखिरी ओवर में 20 रनों की आवश्यकता थी। अर्शदीप सिंह ने 14 रन ही दिए। नुरूल हसन सोहान ने एक चौका और एक छक्का लगाकर मैच को अंतिम गेंद तक पहुंचाया, लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। विराट कोहली को उनकी नाबाद 64 रन की पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया।

भारतीय टीम ग्रुप-दो के अंक तालिका में शीर्ष पर

इस जीत के साथ भारतीय टीम ग्रुप-दो के अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है। भारत के अब चार मैचों में छह अंक हैं। टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की राह आसान हो गई है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका पांच अंकों के साथ दूसरे। बांग्लादेश चार अंकों के साथ तीसरे और पाकिस्तान दो अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। बांग्लादेश और पाकिस्तान के लिए अब राह कठिन हो गई है।

राहुल, कोहली और सूर्यकुमार की शानदार बैटिंग
इसके बाद सूर्यकुमार और कोहली ने तीसरे विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी निभाई। सूर्यकुमार 16 गेंदों में 30 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने चार चौके लगाए। इसके बाद हार्दिक पांड्या पांच रन और दिनेश कार्तिक सात रन बनाकर आउट हुए। अक्षर पटेल सात रन बनाकर आउट हुए। कोहली 44 गेंदों में आठ चौके और एक छक्के की मदद से 64 रन बनाकर नाबाद रहे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 145.45 का रहा। बांग्लादेश की ओर से हसन महमूद ने तीन विकेट लिए। वहीं, कप्तान शाकिब ने दो विकेट लिए।

बारिश की वजह से सातवें ओवर में रुका मैच
185 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम के लिए शुरुआत बेहद शानदार रही। सात ओवर तक टीम ने बिना कोई विकेट गंवाए 66 रन बना लिए थे। टीम नौ के रन रेट से रन बना रही थी। सातवें ओवर में तेजी से बारिश होने लगी और मैच को रोक दिया गया। तब नजमुल हुसैन शांतो 16 गेंदों में सात रन और लिटन दास 26 गेंदों में 59 रन बनाकर तूफानी बल्लेाजी कर रहे थे। जिस वक्त मैच रुका उस वक्त भारतीय फैन्स के चेहरे पर मायूसी छा गई थी।

डकवर्थ लुईस नियम के तहत बांग्लादेश भारत ने 17 रन आगे था। अगर मैच में बारिश होती तो टीम इंडिया डकवर्थ लुईस नियम के तहत 17 रन से हार जाती। सभी भारतीय फैन्स ये मना रहे थे कि किसी भी कीमत पर बारिश रुक जाए। करीब एक घंटे बाद बारिश रुकी और वह टीम इंडिया के लिए चमत्कार बनकर आई। बारिश से पहले जहां बांग्लादेश की टीम जीत रही थी, बारिश के बाद टीम इंडिया ने जबरदस्त वापसी की।


डीएलएस से 151 रन का लक्ष्य मिला
बारिश के कारण डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक, बांग्लादेश को 16 ओवर में जीत के लिए 151 रन का लक्ष्य मिला था। उसने सात ओवर में बिना किसी नुकसान के 66 रन बना लिए थे। ऐसे में उसे अब नौ ओवर में 85 रनों की और जरुरत थी। तब बांग्लादेश के हाथों में 10 विकेट थे, लेकिन टीम इंडिया ने वापसी कर मैच पलट दिया।


राहुल के डायरेक्ट थ्रो ने पलटा मैच
बारिश के बाद पहला ओवर और पारी का आठवां ओवर रविचंद्रन अश्विन लेकर आए। ओवर की दूसरी ही गेंद पर लिटन दास रन आउट हो गए। केएल राहुल ने डायरेक्ट हिट पर लिटन को पवेलियन भेजा। उनका आउट होना भारत के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। लिटन 27 गेंदों में सात चौके और तीन छक्के की मदद से 60 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद तो विकेट की झड़ी लग गई। नजमुल हुसैन शांतो 25 गेंदों में 21 रन बनाकर आउट हुए। 12वें ओवर में अर्शदीप ने टीम इंडिया की वापसी कराई। उन्होंने इस ओवर में दो विकेट लिए। अर्शदीप ने पहले अफीफ हुसैन (3) को पवेलियन भेजा। इसके बाद शाकिब को दीपक हुड्डा के हाथों कैच कराया। शाकिब 13 रन बना सके।

आखिरी ओवर में 20 रन नहीं बना सकी बांग्लादेश की टीम
हार्दिक ने 13वें ओवर में दो विकेट लिए। उन्होंने पहले यासिर अली को अर्शदीप के हाथों कैच कराया। इसके बाद मोसद्दक हुसैन को क्लीन बोल्ड किया। आखिरी दो ओवर में बांग्लादेश को जीत के लिए 31 रन चाहिए थे। 15वें ओवर में हार्दिक गेंदबाजी के लिए आए और उन्होंने 11 रन दिए। इस तरह आखिरी ओवर में बांग्लादेश को जीत के लिए 20 रन चाहिए थे। गेंदबाजी की कमान अर्शदीप के हाथों में थी। इस ओवर में उन्होंने 14 रन दिए। इस तरह टीम इंडिया ने पांच रन से मैच जीत लिया। बांग्लादेश की टीम छह विकेट पर 145 रन ही बना सकी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *