Dainik Athah

घाटों पर आकस्मिक स्थिति से निपटने के सभी इंतजाम हो: राकेश कुमार सिंह

छठ पूजा की तैयारी तेज, पूजा स्थलों का डीएम राकेश कुमार सिंह ने किया निरीक्षण

मोबाइल शौचालय, 24 घंटे सफाई के इंतजाम हो

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के निर्देशन में जिले में छठ पूजा को लेकर सभी तैयारियां सुनिश्चित कर ली गई है। इसको लेकर जिलाधिकारी समेत पुलिस एवं संबंधित अधिकारियों ने शुक्रवार को छठ पूजा स्थलों का निरीक्षण किया।


निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने घाटों की साफ सफाई के लिये नगर निगम व घाट की मरम्मत को लेकर अधिकारियों को तत्काल अपने कार्यों में जुट जाने संबंधी आवश्यक निर्देश दिए। छठ का पर्व पूरे देश में 28 अक्टूबर से मनाया जाएगा। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने घाटों पर किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि सभी व्यवस्थाएं तत्काल प्रभाव से पूर्ण करा ली जाए जिससे किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटा जा सके। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने सभी घाटों पर एंबुलेंस की व्यवस्था भी रखने के निर्देश दिए हैं। घाटों की सफाई को लेकर जिलाधिकारी ने जिम्मेदार अधिकारियों को निर्देश दिया कि महापर्व के दौरान राउंड द क्लॉक सफाई कर्मचारियों की उपस्थिति रहे ताकि सभी घाटों पर गंदगी होने की आशंका न रहे साथ ही उन्होंने निर्देश दिये कि इस दौरान घाटों पर अधिक डस्टबिन रखे जाएं जिससे लोग कूड़े को अनावश्यक जगह पर न डालते हुए डस्टबिन का प्रयोग करें। उन्होंने सभी घाटों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम, बैरिकेडिंग की व्यवस्था, साफ सफाई की व्यवस्था व घाटों पर जहां पर पानी गहरा है वहां पर भी बैरिकेडिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए ताकि किसी भी प्रकार की जन हानि न होने पाए।


जिलाधिकारी ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने के लिये अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। साथ ही लोगों से मास्क पहनने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों का पूरा फोकस छठ पूजा को सकुशल संपन्न कराने का हो जिसके लिए अपर जिलाधिकारी गण, अपर नगर मजिस्ट्रेट गण एवं एसडीएम अपने-अपने क्षेत्रों से संबंधित छठ पूजा स्थलों का निरीक्षण कर लें एवं साफ सफाई का बेहतर प्रबंधन कराएं, प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करें, कैमरे इत्यादि लगवाने की व्यवस्था स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर कराना सुनिश्चित करें। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि छठ पूजा के दिन जब तक पूजा समाप्त न हो जाए एवं भीड़ भाड़ मौजूद रहे तब तक वहां पर स्वयं अपने अधीनस्थ अधिकारियों/ कर्मचारियों को वहां पर उपस्थित रहकर अपना पर्यवेक्षण प्रदान करें।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने घाटों के पास मोबाईल शौचालय व साफ सफाई की व्यवस्था नगर निगम से कराने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिया कि घाटों पर मोबाइल शौचालय व महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया कि सभी घाटों पर चिकित्सको की टीम भी लगाई जाए ताकि आकस्मिक स्थिति से बचा जा सकें। उन्होंने बताया कि सभी घाटों पर मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। साथ ही सभी घाटों पर पेय जल की व्यवस्था, स्वच्छता व सेनेटाइजेशन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

मोदीनगर एसडीएम ने किया निरीक्षण, दिये निर्देश

मोदीनगर एसडीएम शुभांगी शुक्ला ने भी शुक्रवार को मोदीनगर एवं मुरादनगर में छठ घाटों का निरीक्षण

मोदीनगर एसडीएम शुभांगी शुक्ला ने भी शुक्रवार को मोदीनगर एवं मुरादनगर में छठ घाटों का निरीक्षण कर सभी व्यवस्थाएं देखी। उन्होंने मोदीनगर एवं मुरादनगर नगर पालिका के अधिकारियों को निर्देश दिये कि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिये। उन्होंने सफाई एवं स्ट्रीट लाइट की सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *