Dainik Athah

दीपावली एवं छठ पर्व के अवसर पर परिवहन निगम के चालकों एवं परिचालकों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि: दयाशंकर सिंह

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
दीपावली एवं छठ पर्व पर यात्रियों की आवागमन पर्याप्त सुविधा उपलब्ध कराये जाने के लिए परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह के निर्देश पर परिवहन निगम ने दीपावली एवं छठ पर्व के अवसर पर एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए निगम के चालक परिचालक कार्यशाला कार्मिक एवं सुपरवाईजर्स के लिए प्रोत्साहन योजना जारी किया है।


उन्होंने कहा कि पर्व की अवधि में यात्रियों की उपलब्धता के अनुसार समस्त मार्गों पर संचालन की अनुमति सभी क्षेत्रों को प्रदान की गयी है। इस अवधि में अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अवकाश भी सीमित किये गये है। प्रमुख बस स्टेशन पर सुपरवाईजर्स की भी तैनाती किये जाने, समस्त सेवाओं पर ई.टी.एम. उपलब्ध रखे जाने तथा बसों को आॅनरोड करने के निर्देश भी दिये गये।
उन्होंंने बताया कि प्रोत्साहन योजना की अवधि 22 से 31 अक्टूबर होगी। उस दिन ड्यूटी करने वाले चालक परिचालक को 400 रुपये प्रतिदिन की दर से चार हजार रुपये एवं नौ दिन ड्यूटी करने वाले चालक परिचालक को 350 रुपये प्रतिदिन की दर से 3150 रुपये का भुगतान एक मुश्त किया जायेगा। न्यूनतम दैनिक किलो मीटर 300 संचालित करने पर प्रोत्साहन देय होगा।


उन्होंने कहा कि निर्धारित मानक से अधिक किलो मीटर अर्जित करने पर 55 पैसा प्रति किलो मीटर की दर से अतिरिक्त मानदेय देय होगा। कार्यशाला कर्मचारियों को 10 दिन तक बिना अवकाश लिए कार्य करने पर 1200 तथा नौ दिन पर एक हजार रुपये की दर से प्रोत्साहन देय होगा। समस्त क्षेत्रीय प्रबन्धक को दस हजार रुपये की धनराशि अच्छे कार्य करने वाले कर्मचारियों एवं उपाधिकारियों को प्रोत्साहन स्वरूप वितरित किये जाने एवं डिपो स्तर पर 50 रूपये प्रति बस के आधार पर आगणित धनराशि डिपो कार्मिकों एवं उपाधिकारियों को वितरित किये जाने की अनुमति प्रदान की गयी है।

परिवहन राज्यमंत्री ने कहा कि गाजियाबाद, मुरादाबाद, लखनऊ, मेरठ, बरेली, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़, कानपुर एवं इटावा के प्रमुख बस स्टेशन हेतु पांच हजार रुपये प्रति स्टेशन की दर से धनराशि स्वीकृत की गयी है, जिससे उत्कृष्ट कार्य करने वाले कार्मिकों को भुगतान किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश स्तर पर सर्वाधिक लोड फैक्टर, बस उपयोगिता, आय प्रति किलो मीटर एवं डीजल औसत प्राप्त करने वाले तीन क्षेत्रों के क्षेत्रीय प्रबन्धक एवं सेवा प्रबन्धक तथा दस डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक को निगम प्रबन्ध द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *