Dainik Athah

पारदर्शिता एवं गुणवत्ता का रखें ध्यान: सीडीओ विक्रमादित्य सिंह मलिक

विकास कार्यों में तेजी लाने और जनता की समस्याओं का समय से निस्तारण करने के दिये निर्देश


अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के निर्देश पर मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में शासन की ‘विकास प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों’ के प्रगति की समीक्षा बैठक आहूत की गयी। समीक्षा बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक ने सभी अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुये कहा कि वे अपने विभाग के रैंकिंग निर्धारण की स्थिति को अवश्य देखे तथा जिन योजनाओं में आंशिक कार्य लम्बित है उसे पूर्ण करते हुये विभाग को रैंकिंग की अगली श्रेणी में लाना सुनिश्चित करें। कुछ विभाग की योजनाओं में खराब प्रगति होने पर उन्होने कहा कि अगली बैठक में अपेक्षित प्रगति लाने के लिये जमीनी स्तर पर योजनाओं को क्रियान्वित करें। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सभी विभाग अपने कार्यों में आपसी सामंजस्य बनाकर तेजी लायें। उन्होंने कहा कि किये गये विकास कार्यों में पारदर्शिता एवं गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये। शासन की मंशा के अनुसार जनता से जुड़ी हुई सभी समस्याओं का निदान समयबद्ध तरीके से किया जाये।
सभी विभाग आईजीआरएस एवं अन्य शिकायती पोर्टलों एवं प्राप्त होने वाली शिकायती पत्रों का समयबद्ध तरीके से निस्तारण करें। यदि किसी विभाग की शिकायत डिफॉल्ट में पाई गई तो उसके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा शासन के विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों के अन्तर्गत चिकित्सकों की उपलब्धता, दवाओं की उपलब्धता, एम्बूलेंस सेवाओं की स्थिति, आशाओं का भुगतान, संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, विद्युत, नहरों में टेल तक पानी पहुॅचाना, नहरों की शिल्ट सफाई, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, अस्थाई गोवंश आश्रय स्थल, पशुओं का टीकाकरण, कायाकल्प, अमृत योजना, पेंशन योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, खादी ग्रामोद्योग योजना, आईजीआरएस आदि योजनाओं की समीक्षा की गयी।

प्रगति समीक्षा बैठक में बिजली विभाग की समीक्षा के दौरान स्थानीय स्तर पर भुगतान होने वाले सरकारी विभागो के विद्युत बकाये के वसूली पर बल दिया गया। बिजली विभाग की समीक्षा करते हुये मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जिस विभाग के बिजली बिल का भुगतान नही हुआ वह विभाग से पत्राचार कर बजट की मांग करते हुये बकाया बिजली के बिलो का भुगतान सुनिश्चित करें। मुख्य विकास अधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश देते हुये कहा कि आयुष्मान गोल्डन कार्ड में प्रगति रैकिंग में सुधार लाते हुये अगली श्रेणी में लाने पर बल दिया। कौशल विकास समीक्षा के दौरान कहा कि अधूरे प्रशिक्षण को पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया।


स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिये कि जननी सुरक्षा योजना में लाभार्थियों का भुगतान तत्काल कराना सुनिश्चित करें एवं टीकाकरण की प्रगति को भी बढ़ायें। मुख्य विकास अधिकारी ने सिंचाई विभाग के संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये कि अभी भी जिन नहरों की शिल्ट सफाई नही है, उसकी शिल्ट सफाई कराना सुनिश्चित करें।

मुख्य विकास अधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि जो अस्थाई गोवंश आश्रय स्थल बन गये हैं, लेकिन अभी चालू नही हैं, उसे पूर्ण कराते हुए संचालित कराना सुनिश्चित करें। इसी के साथ ही पशुओं का टीकाकरण व पशुओं का ईअर टैगिंग लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत कराना सुनिश्चित करे। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भवतोष शंखधर, एसीएम शाल्वी अग्रवाल, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी वीर सिंह, समस्त जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *