Dainik Athah

मुरादनगर में अवैध खनन पर चला प्रशासन चाबुक

मोदीनगर तहसील के सुराणा में एक पौकलेंड, 3 डंफर जब्त
एडीएम वित्त ने अकेले पहुंचकर मारा छापा
एसडीएम मोदीनगर भी पहुंची मौके पर

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद/ मुरादनगर।
मोदीनगर तहसील क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अवैध खनन का खुलासा हुआ है। इस मामले में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व ने मुरादनगर थाना क्षेत्र के सुराणा में छापा मारकर पौकलेंड मशीन एवं डंफर जब्त किये। खनन माफिया मौके से फरार होने में सफल हो गया। मौके पर ग्रामीणों की भीड़ ने अपर जिलाधिकारी को घेर लिया। लेकिन पुलिस एवं प्रशासन ने घेराव से इनकार किया है।


मोदीनगर तहसील के मुरादनगर में अवैध खनन की सूचना जिलाधिकारी को गोपनीय सूत्रों से मिली थी। सूचना मिलने पर उन्होंने अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व विवेक श्रीवास्तव को मौके पर छापा मारने के निर्देश दिये। एडीएम वित्त ने सुराणा गांव के खेतों में अपने स्टाफ के साथ छापा मारा उस समय वहां पर पौकलेंड मशीन से खनन चल रहा था। उनके पहुंचते ही खनन माफिया फरार हो गया। इसके साथ ही ग्रामीणों की भीड़ जमा होने पर एडीएम के घेराव की खबर फैल गई। लेकिन घेराव से स्वयं एडीएम एवं पुलिस अधीक्षक ग्रामीण डा. ईरज राजा ने इनकार किया।


छापे की जानकारी मिलने पर मुरादनगर पुलिस को भी मौके पर भेजा गया। इसके साथ ही एसडीएम मोदीनगर शुभांगी शुक्ला मौके पर पहुंची। एडीएम एवं एसडीएम ने बताया कि मौके से तीन डंफर एवं एक पौकलेंड मशीन जब्त की गई है। इनके साथ ही दो डंफर के ड्राइवरों को भी हिरासत में लिया गया है। विवेक श्रीवास्तव ने बताया कि कौन कौन खनन में शामिल है इसकी जांच करवाई जा रही है। इसके साथ ही जिसके खेत में अवैध खनन हो रहा था उस किसान को भी नोटिस जारी कर पूछताछ की जायेगी।

  • छापे से कई घंटे पहले कुछ अधिकारियों को मिल गई थी सूचना

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एडीएम वित्त के छापे से कई घंटे पहले कुछ अधिकारियों को सूचना मिल गई थी। लेकिन उनके न पहुंचने पर जिलाधिकारी को सूचना पहुंची। इसके बाद जिलाधिकारी के निर्देश पर छापे की कार्रवाई हुई। सूत्र बताते हैं कि यहां पर दिन- रात खनन चल रहा है। दर्जनों ट्रैक्टर, डंफर एवं जेसीबी मशीन भी सक्रिय है। इस मामले में शक की सुई इसी क्षेत्र के कुछ जनप्रतिनिधियों के इर्द गिर्द घूम रही है। यहां से मिट्टी र्इंट भट्ठों पर भी भेजी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *