Dainik Athah

घंटाघर रामलीला मैदान में झूला टूटने से चार घायल रिपोर्ट दर्ज

दैनिक अथाह झूलों की जर्ज हालत के संबंध में पहले खबर छप चुका था

अथाह सवांददाता
गाजियाबाद।
थाना नगर कोतवाली क्षेत्र के घंटाघर रामलीला मैदान में चल रही सुल्लामल रामलीला कमेटी के मेले में झूला टूटने से दो बच्चे, दो महिला सहित चार घायल हो गए। घायलों को पहले रामलीला मैदान में प्राथमिक उपचार दिया गया बाद में अस्पताल ले जाकर उपचार कराया और छुट्टी दे दी।सभी घायल छपरोला के रहने वाले हैं।बता दें कि बिना मानकों के आधार पर चल रहे घंटाघर रामलीला मैदान में झूलों के संबंध में 2 दिन पूर्व भी दैनिक अथाह ने प्राथमिकता से खबर को छापा था। खबर छपने के बाद न तो रामलीला कमेटी झूलों की झज्जर हालत के प्रति गंभीर थी ना ही पुलिस या प्रशासन ने झूलों की जांच की। घटनाक्रम के अनुसार घंटाघर रामलीला मैदान में गुरुवार की रात एक झूला टूट कर बाहर गिर गया। जो ट्रॉली बाहर गिरी उसमें दो महिलाएं और दो बच्चे थे।

चारों को चोट आई है एक महिला को अधिक चोट है।  घायलों को अस्पताल ले जाया गया।  यह लापरवाही तब हुई है जब बैठने से पहले ही पीड़ितों ने झूले वाले से कहा था कि यह टेढ़ा हो रहा है और हादसा हो सकता है।यह तस्वीर रात की है लेकिन रोशनी इतनी भरपूर है कि जिस में दिख रहा है कि हादसा कैसे हुआ है। इसके बाद दिन की तस्वीर दिखाते हैं जो हादसे की चीख चीख के गवाही दे रही है पहले रात की तस्वीर देखिए किस तरीके से काफी स्पीड से घूमता हुआ यह ट्रॉली बाहर आते गिर गई लेकिन झूले वाले ने भरोसा दिलाया कि ऐसा कुछ नहीं होगा। चारों कोआनन-फानन में अस्पताल ले जाया गया। उसके बाद वहां से उनको घर भेज दिया गया अक्सर इस तरह की घटनाएं सामने आती हैं अब सवाल यह उठता है कि इसके लिए जिम्मेदार कौन है।वही सबसे बड़ा सवाल यह भी है रामलीला कमेटी ने एक व्यक्ति को ठेका दे दिया और उनसे मानक पूरे करने के संबंध में कोई बात भी नहीं की। यही नहीं सूत्र बताते हैं कि जिस समय घटना हुई उससे पहले मेला ठेकेदार और कमेटी के बीच विवाद चल रहा था जिसके चलते मेला बंद कर दिया गया था और जब अचानक मेला लगभग 9:45 बजे प्रारंभ किया तब यह घटना हो गई।

इत्तेफाक से घटना हो गई, कमेटी द्वारा प्राथमिक उपचार की सुविधा है: कमेटी अध्यक्ष
 सुल्लामल रामलीला कमेटी के अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार (वीरू) ने झूला टूटने को एक घटना बताया साथ ही उन्होंने कहा कि इत्तेफाक से घटना हो गई यदि कोई घटना होती है तो उसके लिए उन्होंने प्राथमिक उपचार की व्यवस्था रामलीला मैदान में कर रखी है जबकि झूलों की खराब हालत पर कुछ भी नहीं कहा।

रिपोर्ट दर्ज कर की जा रही है कार्रवाई : क्षेत्राधिकारी

क्षेत्राधिकारी सिटी प्रथम अंशु जैन ने बताया कि  रात्रि मे घण्टाघर रामलीला मेले मे झूला टुटने की घटना हुई थी जिसमे छपरोला निवासी अवनीश कुमार परिवार के 04 सदस्यो को चोटे आयी थी जिनका पुलिस द्वारा तत्काल प्राथमिक उपचार कराया गया।इस सम्बन्ध में थाना कोतवाली पर अभियोग पंजीकृत कर विधिक कार्यवाही की जा रही है।



पीडब्ल्यूडी से कराई जांच, दोषी के खिलाफ होगी कार्रवाई : एडीएम

एडीएम सिटी बिपिन कुमार ने बताया कि घटना के संबंध में पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ली है तथा इस संदर्भ में पीडब्ल्यूडी मेरठ की तकनीकी टीम द्वारा झूलो  की जांच कराई गई है, रिपोर्ट आने पर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ReplyForward

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *