Dainik Athah

गंदगी के खिलाफ युद्ध शुरू करने का समय आ गया है: ऋतु सुहास

वरिष्ठ नागरिक दिवस एवं गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर कचरा धन प्रदर्शनी का आयोजन

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के निर्देशन में स्वच्छता अमृत महोत्सव के अन्तर्गत वरिष्ठ नागरिक दिवस एवं महात्मा गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर कचरा धन प्रदर्शनी का उद्घाटन वृद्धजन व सम्मानित वृद्धों द्वारा किया गया। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन ऋतु सुहास ने कहा कि गंदगी के खिलाफ युद्ध शुरू करने का समय आ गया है।


इस अवसर पर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छता कार्यक्रम को लेकर यह विशेष प्रयास सुनिश्चित किया गया जिसमें जिले की सभी तहसील एवं नगर क्षेत्र में कचरा धन प्रदर्शनी आयोजित की गई। कचरा धन प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन ऋतु सुहास ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद महात्मा गांधी द्वारा परिकल्पित स्वच्छ भारत का सपना अभी पूरा नहीं हुआ है और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के अलावा देश को इसे भी साकार करना चाहिए। उन्होंने कहा, यदि गांधी जी ने देश को ब्रिटिश शासन से आजाद कराने के लिए सत्याग्रह किया तो गंदगी के खिलाफ एक युद्ध शुरू करने के लिए एक स्वच्छाग्रह शुरू करने का समय आ गया है। इसी के तहत यह योजना बनाई गई ताकि कचरे का संग्रहीकृत हो सके।


उन्होंने कचरे से धन सृजित करने पर जोर देते हुए सभी से आग्रह किया कि वे इसका पता लगाये कि कचरे से बिजली पैदा करके क्या कचरा आजीविका का जरिया बन सकता है या, क्या कचरे को रीसाइकिल करके उसका पुन: उपयोग किया जा सकता है।
अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने कहा कि पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने एक ऐप शुरू किया है जिसके जरिए शौचालयों की गंदगी का पता कर शिकायत की जा सके। उन्होंने कहा, लगभग सभी सरकारी स्कूलों में लड़कों और बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय बनाए जाने पर जोर दिया जिससे स्कूलों में स्वच्छता के अध्याय जोड़े जा सकें। उन्होंने कहा कचरे का निस्तारण करना एक कला है। आजकल लोग रसोई के कचरे से खाद बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि ठोस व तरल कचरा संसाधन प्रबंध का जिम्मा हम सभी को लेना चाहिए। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर यह शुरू करना चाहिए। उन्होंने कहा कि शहर के लोगों को भी कचरा निस्तारण के प्रति जागरूक रहना चाहिए। ठोस एवं तरल अनुपयोगी पदार्थ कचरा नहीं होकर एक संसाधन है। इसे बिखरा हुआ धन कह सकते है।

प्रदर्शनी में कचरा धन से बने हुये साजोसामान एवं उपयोगी वस्तुओं को प्रदर्शित करते हुए गैर सरकारी संगठन, सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों, सरकारी/गैर सरकारी शैक्षणिक संस्थानों, वाणिज्यिक एंव व्यवसायिक प्रतिष्ठानों, स्वंय सहायता समूहों द्वारा प्रतिभाग किया गया। कार्यक्रम के दौरान विधायक मोदीनगर डा. मंजू शिवाच, उप जिलाधिकारी मोदीनगर शुभांगी शुक्ला, जिलाध्यक्ष दिनेश सिंघल, नगर पालिका चेयरमैन अशोक माहेश्वरी सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *