Dainik Athah

सीएम योगी ने कसी लम्पी पर लगाम

कारगर साबित हुई योगी की रणनीति, लम्पी के प्रकोप को रोकने में सबसे सफल राज्य बनकर उभरा यूपी
देश भर में अब तक 20 लाख 57 हजार 700 पशु संक्रमित, 97 हजार की मृत्यु
यूपी में पशुओं के संक्रमण से ठीक होने का प्रतिशत 64 तो मृत्युदर मात्र 01 प्रतिशत है
भारत सरकार के पशु पालन और डेयरी विभाग के आंकड़ों के अनुसार सर्वाधिक प्रभावित छ बड़े राज्यों की तुलना में लम्पी के कहर को रोकने में यूपी का प्रदर्शन शानदार

राजस्थान में 14 लाख से ज्यादा पशु संक्रमित, 64 हजार से ज्यादा पशुओं की मृत्यु
उत्तर प्रदेश में अब तक 26,024 पशु इस वायरस से हुए प्रभावित, 273 पशुओं की हुई मृत्यु
योगी सरकार ने 10 अक्टूबर तक 1 करोड़ टीका लगाने का रखा लक्ष्य, प्रदेश में 1.22 करोड़ टीके उपलब्ध


अथाह ब्यूरो
नई दिल्ली।
देश भर में पशुओं पर कहर बनकर टूट रहे लम्पी स्किन डिजीज के प्रसार पर रोक लगाने में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की रणनीति कारगर साबित हो रही है। देश के 14 राज्यों में अपने पैर पसार चुके इस वायरस के कदम यूपी में रुक गए हैं। सर्वाधिक प्रभावित छ बड़े राज्यों से अगर तुलना की जाए तो उत्तर प्रदेश इस वायरस के प्रकोप को रोकने में देश में सबसे सफल राज्य बनकर उभरा है।
भारत सरकार के पशु पालन और डेयरी विभाग के आंकड़ों पर नजर डालें तो इस वायरस से देश भर में अब तक 20 लाख 57 हजार 700 पशु संक्रमित हैं, जबकि 97 हजार से ज्यादा पशुओं की मृत्यु हो चुकी है। राज्यों के लिहाज से देखें तो सबसे खराब हालत राजस्थान के हैं, जहां 14 लाख से ज्यादा पशु इससे संक्रमित हुए हैं और 64 हजार से ज्यादा पशुओं की मृत्यु हो चुकी है। पंजाब में संक्रमित हुए पशुओं की संख्या 1,73,159 है, जिनमें 17,200 पशुओं की मृत्यु हुई है और मृत्यु दर 10 प्रतिशत से ज्यादा है। वहीं गुजरात में 1,56,236 पशु इस वायरस से प्रभावित हुए हैं, जिनमें 5,544 की मृत्यु हुई है।


पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में 66,333 पशु संक्रमित हुए हैं, जिनमें 2,993 की मृत्यु हुई है। हरियाणा में 97,821 पशु प्रभावित हुए हैं, जिनमें मृत्यु हुई 1,941 की। जम्मू-कश्मीर में संक्रमित हुए पशुओं का आंकड़ा 32,391 है, जिनमें 333 पशुओं की मृत्यु हुई है। वहीं उत्तर प्रदेश में अब तक 26,024 पशु इस वायरस से प्रभावित हुए हैं, जिनमें में 273 पशुओं की मृत्यु हुई है।
बता दें कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 26 जनपद लम्पी स्किन रोग से प्रभावित हैं। योगी सरकार की सजकता एवं प्रभावी कार्यवाही से पशुओं के संक्रमण से ठीक होने का प्रतिशत 64 प्रतिशत है और मृत्युदर मात्र 01 प्रतिशत है। पशुओं को इस वायरस से बचाने के लिए सरकार लगातार टीकाकरण अभियान चला रही है।
इस बारे में पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा, मुख्यमंत्री के निर्देश पर हम कोरोना की तर्ज पर टीम 9 बनाकर नियमित समीक्षा कर रहे हैं। हमने इलाज और वैक्सिनेशन का वृहद अभियान चलाया है। इस पर काबू करने में हमें सफलता मिली है।


हर जिले में होगा टीकाकरण


इसके लिए योगी सरकार ने प्रदेश में 1126 टीमें टीकाकरण के लिए गठित की है, जिनके द्वारा प्रदेश में 50 लाख गोटपॉक्स के टीके लगाए जा चुके हैं। पशुओं को बचाने के लिए सरकार अब हर जिले में टीकाकरण की कार्यवाही करने जा रही है, जिसके तहत 10 अक्टूबर तक 1 करोड़ टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश में 1.22 करोड़ टीके उपलब्ध हैं।


रिंग एवं बेल्ट के माध्यम से टीकाकरण


यह डिजीज अन्य क्षेत्रों में न फैले इसलिए सरकार ने एक रणनीति बनाई, जिसके तहत सुरक्षा कवच को सुदृढ़ करते हुए रिंग एवं बेल्ट के माध्यम से सघन टीकाकरण करता जा रह है। बेल्ट-1 नेपाल से मध्यप्रदेश तक 320 किमी तथा बेल्ट-2 बुन्देलखण्ड क्षेत्र 155 किमी तक सुरक्षा घेरा तैयार किया गया है, जो 10 किमी चौड़ा है। अर्न्तराज्यीय एवं अर्न्तजनपदीय सीमा से लगे जनपदों में सीमावर्ती/विकासखण्ड/ग्रामों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जा रही है।

टीम-9 का किया गठन


सरकार ने इस रोग पर नियंत्रण पाने के लिए टीम-9 का शुरूआत में ही गठन कर दिया गया था। इसके अतिरिक्त जनपदों में जनपदीय एवं विकासखण्ड स्तर पर कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है। इसके अतिरिक्त संक्रमित गोवंश को स्वस्थ पशुओं से अलग किया जा रहा है।

76 आइसोलेशन सेंटर स्थापित

पशुओं को तत्काल उपचार की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 127 मोबाइल वेटेनरी यूनिट संचालित की जा रही है। गोआश्रय स्थलों के प्रभावित पशुओं को अलग रखने के लिए 76 आइसोलेशन सेंटर स्थापित किये गये हैं। बीमारी से बचाव के लिए सभी जनपदों में पर्याप्त दवायें उपलब्ध हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *