Dainik Athah

लाभार्थी सूची में नाम होने पर ही बनेगा आयुष्मान कार्ड

2011 की जनगणना पर आधारित है आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी सूची

हेल्पलाइन नंबर 14555 या फिर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं लाभार्थी सूची में नाम

नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर जाकर भी ले सकते हैं जानकारी

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद। आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के निशुल्क‌ आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शासन के निर्देश पर विशेष अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान 30 सितंबर तक चलेगा। योजना के तहत पांच लाख रुपए प्रति वर्ष प्रति परिवार का निशुल्क उपचार योजना से आबद्ध निजी और सरकारी चिकित्सालयों में उपलब्ध कराया जाता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने बताया योजना के तहत निशुल्क उपचार प्राप्त करने के ‌लिए लाभार्थी का आयुष्मान कार्ड होना जरूरी है। यानि किसी लाभार्थी परिवार में यदि चार सदस्य हैं तो उन सभी को आयुष्मान कार्ड बनवाना जरूरी है ताकि जरूरत पड़ने पर लाभार्थी को योजना का लाभ ‌प्राप्त हो सके। लेकिन आयुष्मान कार्ड केवल सूची में शामिल लाभार्थी का ही बनेगा।

सीएमओ डा. भवतोष ने बताया – आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी सूची 2011 में हुई सामाजिक आर्थिक जनगणना के आधार पर तैयार हुई है। इसके अलावा लाभार्थी सूची में अंतोदय योजना के लाभार्थी और श्रम विभाग में पंजीकृत निर्माण कार्य से जुड़े श्रमिकों को शामिल किया गया है। सीएमओ ने स्पष्ट कहा कि लाभार्थी सूची में फिलहाल न तो कोई नाम जोड़ा जा सकता है और न ही सूची में नाम न होने की स्थिति में आयुष्मान कार्ड बनाया जा सकता है, यदि कोई ऐसा करने का दावा करता है तो वह गलत है। किसी के झांसे में न आएं। ध्यान रहे आयुष्मान कार्ड की सुविधा सरकार की ओर से निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है, इसके लिए एक भी पैसे का भुगतान नहीं करना है।

योजना के नोडल अधिकारी डा. राकेश कुमार गुप्ता ने बताया- आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी सूची में नाम चेक करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा आपके द्वार आयुष्मान पर जाकर भी नाम चेक किया जा सकता है। आपके द्वार आयुष्मान पर अपना मोबाइल नंबर देना होगा, इस नंबर पर ओटीपी आएगा, ओटीपी देने के बाद राज्य, जिला, ब्लॉक और फिर गांव व शहरी क्षेत्र में वार्ड चुनना होगा। इसके बाद संबंधित गांव या वार्ड की लाभार्थी सूची आपके स्क्रीन पर होगी।

नोडल अधिकारी ने बताया -नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर भी लाभार्थी सूची में नाम पता कर सकते हैं। डा. गुप्ता ने बताया कार्ड बनवाने के लिए कैंप की जानकारी आशा, पंचायत सहायक और राशन डीलर से ले सकते हैं। राशन कार्ड और आधार कार्ड की मदद से आशा कार्यकर्ता फेस आथेंटिकेशन एप के जरिये भी आयुष्मान कार्ड बना रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *