Dainik Athah

कपड़ा और रेल राज्यमंत्री ने किया सिल्क मार्क एक्सपो का उद्घाटन

सिल्क मार्क का उद्देश्य सिल्क को उचित बढ़ावा देना

सिल्क मार्क का उद्देश्य देश-विदेश में सिल्क को उचित बढ़ावा देना है

कविलाश मिश्र
नई दिल्ली।
कपड़ा और रेल राज्य मंत्री दर्शना विक्रम जरदोश ने कपड़ा मंत्रालय में सिल्क मार्क एक्सपो का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर दर्शना जरदोश ने यह उल्लेख भी किया कि भारतीय कपड़ा एक वैश्विक अवसर के कगार पर खड़ा है। केंद्रीय सिल्क बोर्ड ने यह सुनिश्चित करने के लिए एक नई व्यवस्था शुरू की है कि सिल्क (रेशम) उत्पाद लेबलिंग की प्रक्रिया के माध्यम से उत्पाद उपभोक्ता समर्थक जानकारी के लिए अपनी सामग्री के बारे में विशिष्ट मार्किंग करते हैं।

इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि सिल्क मार्क ऑर्गनाइजेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा सिल्क मार्क के नाम से एक योजना तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि सिल्क मार्क का उद्देश्य देश-विदेश में सिल्क को उचित बढ़ावा देना और भारतीय सिल्क की ब्रांड इक्विटी का निर्माण करना है। उन्होंने कहा कि इससे न केवल सिल्क उपभोक्ताओं के हितों की, बल्कि सिल् के उस मूल्य श्रृंखला के सभी हितधारकों के हितों की भी रक्षा हो रही है, जिसमें किसान, रीलर, ट्विस्टर्स निमार्ता और शुद्ध सिल्क के व्यापारी शामिल हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि इन प्रदर्शनियों का उद्देश्य हमारी समृद्ध विरासत की रक्षा करना और सिल्क क्षेत्र में काम कर रही महिला बुनकरों और कामगारों को सशक्त बनाना तथा उन्हें बेहतर जीवन जीने के अधिक अवसर प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि सरकार इस उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठा रही है। जरदोश ने प्रदर्शकों और बुनकरों के साथ बातचीत की और उनसे उत्तम सिल्क उत्पाद भी खरीदे।

सिल्क मार्क एक गुणवत्ता आश्वासन लेबल है, जो यह दशार्ता है कि उसे जिस उत्पाद पर चिपकाया गया है वह शुद्ध रेशम से बना है। इसे सिल्क यार्न, साड़ी, ड्रेस सामग्री, तैयार वस्त्र, फर्निशिंग सामग्री और अन्य सिल्क उत्पादों पर चिपकाया जा सकता है जो 100 फीसद प्राकृतिक सिल्क से बने होते हैं।

से अधिक सदस्य और 4.3 करोड़ से अधिक सिल्क मार्क लेबल वाले उत्पाद बाजार में हैं। ‘सिल्क मार्क ऑर्गनाइजेशन ऑफ़ इंडिया’ सिल्क में गुणवत्ता आंदोलन का नेतृत्व कर रहा है और सिल्क बिरादरी को शुद्धता का आश्वासन दे रहा है। सिल्क मार्क लगने से योग्यता मानकों पर प्रकाश डाला जाएगा जो सिल्क बिरादरी को एक साथ जोड़ने के अलावा घरेलू और निर्यात बाजारों में उपभोक्ता विश्वास का निर्माण करेगा।

सिल्क मार्क एक्सपो, सिल्क मार्क को बढ़ावा देने के लिए एक सशक्त उपकरण साबित हुआ है। 22 से 28 अगस्त तक आयोजित होने इस एक्सपो में 12 राज्यों के 39 प्रदर्शक भाग ले रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *