Dainik Athah

मरीज को भगवान मानकर सेवा करें स्वास्थ्य विभाग: ब्रजेश पाठक

गाजियाबाद मोर्चरी- जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण करने मेट्रेो से गाजियाबाद पहुंचे उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक

मोर्चरी पर बिजली गुल होने एवं अस्पताल में सफाई व्यवस्था को लेकर जताई नाराजगी

मरीजों की जान से खिलवाड़ करने वालों को बख्शा नहीं जायेगा: उप मुख्यमंत्री

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
प्रदेश के उप मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक अपने औचक निरीक्षण के जरिये स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार का प्रयास कर रहे हैं। गाजियाबाद में हुए सड़क हादसे में चार लोगों की मौत की जानकारी मिलने पर वे मेट्रो से गाजियाबाद पहुंचे और निजी कार से मोर्चरी पहुंच गये। उन्होंने मोर्चरी के साथ ही जिला अस्पताल में सफाई व्यवस्था को लेकर नाराजगी भी जताई। इसके साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य कर्मचारियों से कहा मरीज को भगवान का रूप मानकर उनकी सेवा करें।

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक गुरुवार को देश की राजधानी दिल्ली में थे। उन्होंने भाजपा के राष्टÑीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात की। दोपहर में उन्हें जानकारी मिली कि दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे पर सड़क दुर्घटना में चार लोगों की मौत हो गई। यह पता लगने पर पाठक मेट्रो में सवार होकर गाजियाबाद के वैशाली मेट्रो स्टेशन पहुंचे। इसके बाद वे अपने जानकार की निजी कार से सीधे हिंडन किनारे स्थित मोर्चरी पहुंच गये।

मोर्चरी (पोस्टमार्टम हाऊस) की बद इंतजामी पर भड़के उप मुख्यमंत्री

ब्रजेश पाठक ने जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के साथ मोर्चरी का निरीक्षण किया। वहां उन्हेंं न तो बिजली मिली, फ्रीजर खराब मिले, बिल्डिंग का चूना गिर रहा था। इसके बाद डीएम ने सीएमओ को फोन मिलाकर जब डिप्टी सीएम की बात करवाई तो उन्होंने पूछा कभी मोर्चरी का निरीक्षण किया है क्या। इसके साथ ही उन्होंने कहा ऊपर के कमरे तो कभी खुले ही नहीं। इसके साथ ही बिजली न होने पर जब पूछा गया तो उन्हें बताया गया कि ट्रांसफार्मर खराब है।

लेकिन जनरेटर न चलने को लेकर भी उन्होंने पूछा और नाराजगी जताई। डीप फ्रीजर खराब होने, पोस्टमार्टम हाऊस में दो प्लेट फार्म होने एवं दो शव जमीन पर रखे होने पर भी उन्होंने नाराजगी जताई। इतना ही नहीं बिल्डिंग की जर्जर हालत, प्लास्टर गिरने पर भी वे खफा हुए और सभी व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने डीएम से कहा ट्रांसफार्मर भी ठीक करवाया जाये। यहीं पर एक शव को उन्होंने कन्नोज भिजवाने की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये।

जिला अस्पताल की स्थिति पर जताई नाराजगी

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने अस्पताल में सफाई व्यवस्था ठीक से न होने एवं खराब वाहनों के जमावड़े पर नाराजगी जताते हुए कहा कि इन्हें हटाकर नये वाहन लाये जायें। इस पर सीएमओ भवतोष शंखधर ने कहा कि आरटीओ में फाइल गई हुई है। उन्होंने खराब वाहनों का निस्तारण तत्काल कराने को कहा।

मरीजों से की बात, हालचाल पूछने के साथ ही व्यवस्थाओं पर लिया फीडबैक

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक वार्ड में मरीजों से मिले तथा उनसे हालचाल पूछा। अस्पताल के स्टाफ के व्यवहार के साथ ही उपचार में कोई लापरवाही तो नहीं इसकी जानकारी भी ली। बताया जा रहा है कि एक मरीज ने पैसे मांगने की शिकायत की थी। लेकिन डिप्टी सीएम ने कहा ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली है।

नये जिला अस्पताल के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजें

जिला अस्पताल बिल्डिंग की खराब हालत देखने के बाद डिप्टी सीएम ने सीएमओ को निर्देश दिये कि वे नये जिला अस्पताल के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजें। प्रस्ताव पर जल्द विचार कर इसकी मंजूरी दी जायेगी।

मरीज को भगवान मानकर सेवा करो, पुण्य मिलेगा: पाठक

ब्रजेश पाठक ने सीएमओ समेत स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों से कहा कि मरीज को भगवान मानकर सेवा करो, इसका उन्हें पुण्य मिलेगा। उन्होंने कहा कि गढ़मुक्तेश्वर जाकर गंगा स्रान करने से पापों से मुक्ति होती है तथा पुण्य मिलता है उसी प्रकार मरीजों की सेवा करने से पुण्य मिलेगा। उन्होंने कहा कि वे अस्पतालों का औचक निरीक्षण स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए करते हैं। जहां शिकायतें मिलती है वहां कार्रवाई भी होती है। यदि बता कर आयेंगे पूरा प्रशासन व्यवस्था बनाने में लग जायेगा जो वे नहीं चाहते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *