Dainik Athah

चल रे कांवड़िया शिव के धाम,,,,,,,

और जब एडीएम ऋतु सुहास ने कांवड़ को रखा कंधे परबम भोले के जयघोष से गूंज उठा आसमान

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
चाहे छाये हो बादल काले, चाहे पैरों में पड़ जाए छाले-चल रे कांवड़िया शिव के धाम,,,,,,,
न धूप की चिंता न बारिश का खौफ बस मन में एक ही मगन में हरिद्वार से पवित्र गंगाजल लाकर अपने शिवालयों की ओर कदम बढ़े जा रहे कांवड़ियों के। भगवा रंग में सराबोर दिख रहा एनएच 58 मेरठ रोड कौतूहल बना है। यहां का नजारा देखते ही बन रहा है। शिव भक्त कांवड़ियों की सेवा सुरक्षा में लगा पुलिस प्रशासन दिन रात जुटा है। कांवड़ियों की अद्भुत व मन मोहक झांकियां अधिकारियों को खूब भा रही हैं।

बोल बम जय भोले के उद्घोष से शिविरों में मौजूद श्रद्धालुओं के रोंगटे खड़े कर रहे हैं। शिवरात्रि का जलाभिषेक 26 जुलाई को है मेरठ रोड पर कांवड़ियों की भीड़ बढ़ती जा रही है। सरकारी तंत्र पूरी शिद्दत व श्रद्धा से कांवड़ियों की सुरक्षा सेवा में मुस्तैद है।

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के निर्देशन में जहां एडीएम प्रशासन ऋतु सुहास और एसडीएम शुभांगी शुक्ला मोर्चा संभाले है तो दूसरी ओर एसएसपी मुनिराज की अगुवाई में एसपी देहात डॉ इरज राजा कांवड़ियों की सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा सम्भाल रहे है। 

भगवान शिव की आराधना का पवित्र माह सावन में शिवरात्रि का पर्व कुछ अलग ही उल्लास लिए होता है। शिवरात्रि पर शिव को खुश करने के लिए शिव भक्त टोलियों में पवित्र गंगाजल से अपने इष्ट देव का पूजन कर अभिषेक करते हैं। सुख समृद्धि की कामना के साथ निकल रहा कांवड़ियों का जत्था जैसे ही मुरादनगर गंगनहर कांवड़ शिविर के पास गुजरा तो वहां एडीएम ऋतु सुहास की मौजदूगी में हजारों श्रद्धालुओं ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।

शिवभक्त कांवड़ियों को देख अनायास एडीएम ऋतु सुहास के कदम बढ़े और उन्होंने एक कांवड़िए की कांवड़ को अपने कंधे पर रख लिया। यह अद्भुत नजारा देख लोगों ने बम भोले का जयघोष किया। कांवड़ियों पर हो रही पुष्प वर्षा का दृश्य शिवभक्तों में गजब का जोश भर रहा है। रंग बिरंगी अनेक प्रकार से सजी झांकियां अलग ही अपनी छटा बिखेर रही हैं। शिव भक्ति के गीतों के साथ देश भक्ति के तरानों व बम भोले के नारों के बीच कांवड़ियों के जत्थे आगे बढे जा रहे हैं। कहीं घुंघरुओं की खनक सुनाई दे रही तो कभी नन्हे भोले भोली की टोली केसरिया रंग में लोगों का मन मोह रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *