Dainik Athah

आसमान से भी होगी सीकरी मेले की निगरानी, सुरक्षा के रहेंगे कड़े इंतजाम

अथाह संवाददाता
मोदीनगर।
गांव सीकरी खुर्द में शनिवार से विशाल सीकरी मेला शुरू होगा। इसको लेकर पुलिस-प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां जोरों पर हैं। मेले की तमाम गतिविधियों व संदिग्धों की निगरानी पुलिस ड्रोन कैमरे व वाच टावरों से करेगी। एक प्लाटून पीएसी, तीन एंटी रोमियो टीम समेत थाने का बल भी मेले में तैनात रहेगा। इसके अलावा कंट्रोल रूम भी मेला परिसर में बनाया जाएगा। जिसमें दारोगा व सिपाहियों की ड्यूटी रहेगी। झपटमारी व चोरी रोकने के लिए मेला परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिनकी फुटेज कंट्रोल रूम में पुलिसकर्मी देख सकेंगे। इसके लिए कंट्रोल रूम में एलईडी रहेगी।

दो अप्रैल से चैत्र नवरात्र शुरू हो रहे हैं। इन नवरात्र पर गांव सीकरी खुर्द में सीकरी महामाया देवी मंदिर के पास विशाल मेले का आयोजन होता है। जिसमें सीकरी माता का आशीर्वाद लेने के लिए पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलावा दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब से भी श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं। सीकरी मेला लाखों श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र हैं। ऐसे में मेले में लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने की पूरी उम्मीद है। इसी को देखते हुए पुलिस अलर्ट है। सप्ताहभर से यहां तैयारियां चल रही हैं। मेले के दौरान छिनैती, झपटमारी, चोरी की घटनाएं रोकने के लिए पुलिस ने योजना तैयार कर ली है। सीओ मोदीनगर सुनील कुमार भी लगातार तैयारियों का निरीक्षण कर रहे हैं। खासकर, सप्तमी, अष्टमी व नवमी पर मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक रहेगी। शांति व्यवस्था खराब करने व माहौल बिगाड़ने वालों के प्रति पुलिस ढिलाई बरतने के मूड में बिल्कुल नहीं है।

पांच बनेंगे वाच टावर

सीओ मोदीनगर सुनील कुमार ने बताया कि मेले में निगरानी के लिए पांच वाच टावर बनाए जाएंगे। इसके लिए जगह चिहित की गई है। यहां दो से तीन पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। जो मेले में लोगों की गतिविधियों पर नजर रखेंगे। किसी पर संदेह होने पर तुरंत कंट्रोल रूम को सूचित किया जाएगा।

47 सीसीटीवी से होगी निगरानी

सीकरी महामाया मंदिर व मेला परिसर में कुल 47 सीसीटीवी कैमरों को लगाया जाएगा। इनमें दो जूम कैमरे भी शामिल रहेंगे। जूम कैमरे मेले के केंद्र पर लगेंगे। जिससे हर गतिविधि को कवर किया जा सकेगा। सभी कैमरों का सीधा प्रसारण कंट्रोल रूम में रहेगा। उधर, कंट्रोल रूम में पुलिसकर्मी अलर्ट रहेंगे। सूचना प्रसारित भी यहीं से की जाएगी।

मेले की सुरक्षा व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के लिए तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पुलिस का मेन फोकस झपटमारी व चोरी को रोकना रहेगा। अलग-अलग टीम बनाकर पुलिसकर्मियों को जिम्मेदारी सौंपी गई हैं
– सुनील कुमार, सीओ मोदीनगर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *