Dainik Athah

कृत्रिम अंग लगवाने वाले 74 दिव्यांगों को मिला बड़ी कंपनियों में रोजगार

जीवन आशा हॉस्पिटल में दिव्यांगों के लिए आयोजित किया गया विशाल रोजगार मेला

रोजगार मेले में अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों ने लिया ऑनलाइन एवं ऑफलाइन भाग

15 से 50 हजार रुपये वेतन पर किया गया चुनाव

अथाह संवाददाता,
मुरादनगर।
जीवन आशा हॉस्पिटल एवं पुर्नवास केंद्र के सौजन्य से गरीब दिव्यांगों के जीवन में बहार आ गई। उन्हें मुफ्त में जहां कृत्रिम अंग लगाये गये, वहीं दूसरी तरफ हॉस्पिटल के सहयोग से ही अब रोजगार भी मिल रहा है। बुधवार को आयोजित रोजगार मेले में 74 दिव्यांगों को बड़ी कंपनियों में रोजगार का अवसर प्राप्त हुआ।

मुरादनगर गंग नहर के किनारे संस्कार प्रणेता ज्ञानयोगी मुनि 108 सौरभ सागर महाराज की प्रेरणा एवं आशीर्वाद से सौरभ सागर सेवा संस्थान के महामंत्री एवं ट्रस्टी जम्बू प्रसाद जैन के साथ ही ट्रस्टी सीए अशोक जैन ने बताया कि मुनि सौरभ सागर महाराज की प्रेरणा से ही जीवन आशा हॉस्पिटल एवं पुर्नवास केंद्र स्थापित किया गया है। इस अस्पताल में सामान्य ओपीडी के साथ ही दिव्यांगों को कृत्रिम अंग प्रदान किये जाते हैं। पिछले तीन वर्षों में करीब 1200 दिव्यांगों को निशुल्क कृत्रिम अंग प्रदान किये गये हैं।

इसके साथ ही हॉस्पिटल के मुख्य कार्यकर्ता संजय जैन ने बताया कि दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रयास करते हुए जीवन आशा हॉस्पिटल एवं पुर्नवास केंद्र दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रयासरत है। इसके तहत हॉस्पिटल में ही बुधवार को विशाल रोजगार मेले का आयोजन किया गया। जिसमें इंफोसिस, गूगल, फ्लीपकार्ड, अमेरिकन एक्सप्रेस, वोडाफोन, लाल पैथोलॉजी लैब, ग्लोबल टैलेंट, बर्गर किंग, केएफसी, चावोस, आईसीसीएस समेत अन्य कंपनियों ने ऑनलाइन एवं ऑफलाइन भाग लिया। अस्पताल से कृत्रिम अंग प्राप्त करने वाले दो सौ दिव्यांगों ने इसमें भाग लिया, जिनमें से 74 लोगों को रोजगार अवसर इन कंपनियों ने दिया। इनका प्रति माह वेतन 15 से 50 हजार रुपये तक होगा।

संजय जैन ने बताया कि इन दिव्यांगों को कंपनियों ने डाटा इंट्री ऑपरेटर , टेली कॉलिंग, फर्स्ट डेस्क ऑफिसर , सहायक प्रबंधक, स्टोर प्रबंधक, गूगल एसोसिएट्स एवं कंप्यूटर हैंडलिंग ऑफिसर जैसे पदों पर नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि जो दसवीं पास नहीं है एवं छोटा रोजगार कर जीवनयापन कर रहे हैं, उन्हें भी भारत सरकार संचालित स्व रोजगार योजना के तहत बैंक से ऋण दिलवाने की कार्यवाही की गई है।

इस मौके पर जीवन आशा हॉस्पिटल के समस्त स्टॉफ के साथ ही ट्रस्टी सीए अशोक जैन, महामंत्री एवं ट्रस्टी जम्बू प्रसाद जैन, सुंदर लाल जैन, अजय जैन, शैलेष सक्सेना समेत अन्य लोग उपस्थित थे। सभी ने इन कंपनियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *