Dainik Athah

यूपी के अंतिम चरण में चंदौली जिले ने मारी बाजी

सातवें चरण में पांच बजे तक 54.18 मतदान

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
उत्तर प्रदेश में 18वीं विधानसभा के गठन के लिए मतदान सोमवार को समाप्त हो गया है। सातवें चरण में आज पूर्वी उत्तर प्रदेश के नौ जिलों के 54 सीटों पर पांच बजे तक 54.18 प्रतिशत मतदान हो गया था। छह बजे तक पोलिंग बूथ में पहुंचे मतदाताओं को वोट डालने दिया गया। इसके साथ ही अब सभी प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। प्रदेश में 2017 के विधानसभा चुनाव के सातवें चरण में 61.24 प्रतिशत मतदान हुआ था। अंतिम चरण में इस बार चंदौली के मतदाता मतदान में सबसे आगे रहे। जबकि दूसरे नंबर पर मतदान प्रतिशत में मऊ रहा।

उत्तर प्रदेश विधानसभा 2022 के सातवें तथा अंतिम चरण में पूर्वांचल के नौ जिलों के 54 विधनासभा क्षेत्र में शाम को पांच बजे तक 54.18 प्रतिशत मतदान हो गया था। पूर्वी उत्तर प्रेदश के मतदाता काफी उत्साहित हैं। पांच बजे तक चंदौली जिले ने अपनी बढ़त बरकरार रखी था, जबकि वाराणसी ने भी 50 प्रतिशत का आंकड़ा पार कर लिया था। पांच बजे तक आजमगढ़ में 52.34, भदोही में 54.26, चंदौली में 59.59 प्रतिशत, गाजीपुर में 53.67, जौनपुर में 53.55, मऊ में 55.04, मिर्जापुर में 54.93, सोनभद्र में 56.95 और वाराणसी में 52.79 प्रतिशत मतदान हो गया था।

इसी बीच चंदौली के मुगलसराय विधानसभा में पूर्व माध्यमिक विद्यालय दुल्हीपुर के मतदान केन्द्र में किसी महिला ने भाग संख्या 137 के ईवीएम मशीन के साइकिल निशान के सामने वाले बटन में फेवीक्विक डालकर अवरोध उत्पन्न कर दिया है। इसकी जानकारी पर एसडीएम मौके पर पहुंचे और अग्रिम कार्यवाही में जुटे। यहां पर मतदान की प्रक्रिया करीब 45 मिनट तक प्रभावित रही। समाजवादी पार्टी ने ट्वीट करते हुए चुनाव आयोग से इस प्रकरण की शिकायत की। ट्वीट में लिखा गया कि चंदौली के मुगलसराय विधानसभा 380 के बूथ संख्या 137 प्राथमिक विद्यालय करवत, दुल्हीपुर में साइकिल के निशान वाले बटन पर किसी ने फेवीक्विक लगा दिया है मतदान कार्य पूरी तरह बाधित है। सपा ने ट्वीट में चुनाव आयोग के अलावा डीएम चंदौली और चंदौली पुलिस को भी टैग किया।

लोकतंत्र में अपने अधिकार के प्रति बेहद सजग चंदौली में मतदाताओं ने अपनी सगजता का अहसास करा दिया। मतदान के दिन अवकाश के बाद भी लोग जहां वोट डालने नहीं जाते है, उनको चंदौली के मतदाताओं ने सबक दिया है। यह लोग नाव पर सवार होकर मतदान करने गए। चंदौली में ग्राम पंचायत बाघी के कोठी घाट के निवासी नाव पर सवार होकर मतदान करने गए। इसी दौरान समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन करने वाले सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष पूर्व मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने गाजीपुर के कासिमाबाद में में मतदान किया। उन्होंने कहा कि गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, अंबेडकर नगर और बलिया में भाजपा के साथ ही बसपा को एक भी सीट नहीं मिलेगी। वाराणसी में भी आठ में से पांच सीट पर गठबंधन के प्रत्याशी जीतेंगे। पूर्वांचल में 54 सीटों का चुनाव हो रहा है इसमें हम कम से कम 45-47 सीटें जीतेंगे। उधर केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि दस तारीख को परिणाम ही बता देंगे जनता के साथ किसका विश्वास है। यह चुनाव जुगाड़ और जोड़-तोड़ का नहीं है, स्पष्ट जनादेश का है। चुनाव भाजपा के पक्ष में दिखाई देता है।

सोनभद्र की ओबरा विधानसभा क्षेत्र भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी समाज कल्याण राज्यमंत्री संजीव गोंड़ ने अपनी पत्नी चोपन ब्लाक प्रमुख लीला के साथ बिल्ली मारकुंडी बूथ पर मतदान किया। वाराणसी में कैंट क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने कम्पोजिट स्कूल महमूरगंज में वोट डाला। सौरभ इस बार भी भाजपा के टिकट पर मैदान में हैं। इसी सीट पर कांग्रेस के पूर्व सांसद डा. राजेश मिश्रा भी चुनाव लड़ रहे हैं। वाराणसी के वाराणसी उत्तरी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार रविन्द्र जायसवाल ने राजकीय बालिका विद्यालय मलदहिया में अपना वोट डाला। रविन्द्र जायसवाल के खिलाफ सपा ने अशफाक अहमद, कांग्रेस ने गुलराना तब्बसुम तथा बसपा ने श्याम प्रकाश जायसवाल को मैदान में उतारा है। स्वतंत्र प्रभार के राज्यमंत्री नीलकंठ तिवारी ने कन्या प्राइमरी विद्यालय, शंकुलधारा में अपना वोट डाला है। यहां पर समाजवादी पार्टी से कामेश्वर दीक्षित उनको सीधी टक्कर दे रहे हैं।

चंदौली में ईवीएम पर डाली गई फेवीक्विक

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में सातवें तथा अंतिम चरण के मतदान में सोमवार को मऊ में फर्जी मतदान का मामला सामने आने पर पुलिस एक्टिव हो गई। मऊ के कोतवाली क्षेत्र के अब्दुल लतीफ नोमानी कालेज में बने मतदान केन्द्र में फर्जी मतदान की तैयारी में लगे चार युवकों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। इनसे सख्ती से पूछताछ की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *