Dainik Athah

चौथे चरण की खामियों को सपा ने किया उजागर, सीईसी से शिकायत

अथाह संवाददाता
लखनऊ।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा है कि आज राज्य विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में जनता का प्रबल रूझान समाजवादी पार्टी के पक्ष में देखकर भाजपा अपनी निम्नस्तरीय राजनीति का परिचय देने से नहीं चूकी। बड़ी संख्या में मतदाता मतदान केन्द्रों से मायूस होकर लौटे उनके नाम मतदाता सूची से गायब थे। भाजपा ने बदले की भावना से अपने विपक्ष के लोगों के नाम मतदाता सूची से बाहर करा दिए। कई स्थानों पर मतदाताओं को जानबूझकर मतदान से वंचित रखा गया। ईवीएम हर जगह खराब रही। कई बूथों पर दबंगई की शिकायतें मिली। इन सबकी शिकायत निर्वाचन आयोग से की गई है।

    लखनऊ में कई विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम खराब होने की शिकायतें मिली हैं। ईवीएम में खराबी से घंटो तक मतदान बाधित रहा और मतदाता परेशान हुए। सरोजनीनगर में बूथ संख्या 12,13,16 में समाजवादी पार्टी के एजेंटों को बाहर कर दिया गया। यहीं बूथ संख्या 184 से 190 तक के बूथों पर समाजवादी पार्टी के एजेंटों को बाहर रखा गया। मोहनलालगंज के बूथ संख्या 36 पर समुचित प्रकाश की व्यवस्था न होने से मतदाताओं को बहुत असुविधा हुई। लखनऊ कैंट के बूथ संख्या 170, 235 पर फर्जी मतदान हुआ।

    पुराने लखनऊ के मुफ्तीगंज गर्ल्स इंटर कॉलेज में ड्यूटी पर तैनात दारोगा ने बूथ एजेंन्ट को अंदर जाने से रोका। सीतापुर के महमूदाबाद विधानसभा क्षेत्र में समाजवादी पार्टी छात्रसभा के प्रदेश अध्यक्ष श्री दिग्विजय सिंह देव के साथ पुलिस ने धक्का मुक्की की और गालियां दी। पुलिस दिग्विजय सिंह देव को कोतवाली ले गई।

     जनपद उन्नाव में बूथ संख्या 53, 54, 55 पर ग्राम प्रधान मतदान में बाधा डालते रहे। यहां पुरवा के बूथ संख्या 344 पर पीठासीन अधिकारी ही भाजपा के पक्ष में बटन दबाने का दबाव बनाते दिखाई दिए। सदर विधानसभा की बूथ संख्या 306 पर पूर्व प्रधान मुन्ना सिंह घर में नज़रबंद कर दिए गए हैं। जनपद पीलीभीत के पूरनपुर के बूथ संख्या 311 पर मंद प्रकाश से परेशानी हुई। मोहान विधानसभा की बूथ संख्या 191 पर भाजपा प्रत्याशी ब्रजेश रावत ने बूथ कैपचरिंग की।

  लखीमपुर के पलिया विधानसभा क्षेत्र की बूथ संख्या 5 पर भाजपा के चुनाव निशान के पोस्टर लगे हुए हैं। धौरहरा के बूथ संख्या 6 पर दारोगा बलवीर सिंह फर्जी चेकिंग कर लोगों को परेशान कर रहा है और भाजपा के पक्ष में वोट डालने को कह रहा है। श्रीनगर के बूथ 35 पर सपा के एजेंट सचिन कुमार को गांव के ग्राम प्रधान ने धमका कर भगा दिया। धौरहरा में बूथ संख्या 99, 100, 101 पर मतदान अधिकारी बीएलओ की पर्ची पर वोट नहीं डालने दे रहे है। यही हाल बांदा के बबेरू बूथ संख्या 342 पर रहा। बांदा के तिंदवारी के बूथ संख्या 7,8,9,10 पर मतदान से रोका गया। नरैनी के बूथ संख्या 73 पर मतदान अधिकारी स्वयं ईवीएम पर बटन दबवा रहा है।

    जनपद फतेहपुर के जहानाबाद के बूथ गांधी इंटर कॉलेज के रूम नं0 2 पर वोट डालने के बाद वीवीपैट में प्रिंट होकर पर्ची नहीं दिख रही है। फतेहपुर की विधानसभा अयाहशाह के बूथ संख्या 181, 182 पर जमुना शुक्ला एवं आशीष द्विवेदी उर्फ बम लहरी भाजपा के पक्ष में जबरन वोट डलवा रहे हैं। पीलीभीत में बीसलपुर के बूथ संख्या 326 पर बीएलओं ही उपलब्ध नहीं मिला।
    जनपद हरदोई के विधानसभा क्षेत्र बालामऊ के बूथ संख्या 323, 324, 325, 326, 327 पर बेसर गांव प्रधान अर्जुन बूथ पर खड़े होकर वोटर को धमकाते मिला। बिलग्राम मल्लावा के बूथ संख्या 330 पर फर्जी मतदान कराया गया। गोपामऊ के बूथ संख्या 173, 174 पर पुलिस के लोग बार-बार फोन लेकर बूथ के अंदर जाते देखे गए। दिव्यांग बजरंग को परिवार के व्यक्ति के साथ वोट डालने से रोका गया।

   समाजवादी पार्टी ने मुख्य चुनाव आयुक्त दिल्ली को पत्र भेजकर तमाम घटनाओं की सूचनाएं दी और और उन पर कार्यवाही का आग्रह किया है। चुनाव की निष्पक्षता एवं स्वतंत्रता के लिए यह आवश्यक है कि ईवीएम समय से ठीक कराने की व्यवस्था और दबंगों को किसी पार्टी के पक्ष में मतदान के लिए दबाव बनाने से रोका जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *