Dainik Athah

Gzb: कभी हरियाली के लिए तो अब बदहाली के लिए जाना जाता है गांधी पार्क

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
एक समय में अपनी सुंदरता और हरियाली के लिए जाने जाने वाला गांधी पार्क अब अपनी बदहाली के लिए जाना जाता है। लोहिया नगर स्थित गांधी पार्क का उद्घाटन 1985 में तत्कालीन मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी ने किया था इसका निर्माण जीडीए द्वारा कराया गया था, बाद में नगर निगम को हैंड ओवर कर दिया था।

कहने को तो हमारे देश में ग्रीन इण्डिया, फिट इण्डिया, स्वच्छ भारत, स्वच्छ सर्वेक्षण, स्वस्थ भारत आदि दावे और वादे किये जाते है, सरकार द्वारा अनेको योजनाओ की गिनती कराई जाती है, लेकिन इस पार्क को देखकर कुछ और ही प्रतीत होता है।

एक ओर जहां ये पार्क अपनी हरियाली और सुंदरता के लिए जहां जाना था, वही दूसरी ओर महात्मा गांधी की प्रतिमा लगी होने के कारण राजनीतिक लोगों ने भी समय-समय पर इस बार का राजनीतिक धरने और मौन व्रत रखने के लिए उपयोग किया है। किंतु आज के समय में पार्क ठीक से रखरखाव ना होने के कारण आधे से ज्यादा पार्क बिना घास के है।

पार्क में पेड़ पौधों का रख-रखाव तो दूर की बात है, इसके फुटपाथ भी उजड़े पड़े हैं। पार्क में प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में वरिष्ठ नागरिक प्रात: काल घूमने टहलने व व्यायाम करने पार्क में आते हैं किंतु फुटपाथ ठीक ना होने से पार्क में भ्रमण करने में परेशानी होती है।

वरिष्ठ नागरिक मुख्त्यार सिंह बताते हैं कि प्रतिदिन पार्क में विभिन्न कॉलोनियों से लोग आते हैं और बैठ कर व्यायाम व योगा करते हैं पर पार्क में घास ना होने के कारण चबूतरे पर बैठना पड़ता है जबकि लोगों की संख्या अधिक होती है तो इंतजार करना पड़ता है पार्क बड़ा होने के बावजूद सही रखरखाव नहीं है।

वरिष्ठ नागरिक एवं एडवोकेट हरि सिंह बताते हैं कि मेरी आयु 80 वर्ष से अधिक है मै पार्क में प्रतिदिन टहलने आता हूं परंतु पार्क में ठीक से टहलने के लिए फुटपाथ नहीं और जो है वह उबड़ खाबड़ है, जिसमें गिरने का डर बना रहता है।

इस संबंध में पार्षद व निगम ने कई बार अवगत भी कराया है किंतु कोई समाधान नहीं हुआ।

पटेल नगर निवासी जगबीर बताते हैं कि गांधी पार्क के चबूतरे और प्रतिमा के आसपास का चबूतरा तथा  शिर्डी टूटी हुई है, जिसको मरम्मत और निर्माण की आवश्यकता है नगर निगम का कर्तव्य बनता है कि पार्को का रखरखाव ठीक से रखा जाए।

उन्होंने मांग की कि क्षेत्र के लोगों और वरिष्ठ नागरिकों प्रतिदिन पार्क का आने की दिनचर्या को ध्यान में रखते हुए नगर निगम को एक बार फिर गांधी पार्क का ठीक से फुटपाथ का निर्माण तथा चबूतरो का भी जीर्णोद्धार करने की आवश्यकता है।

फिलहाल बताने की इस संबंध में अनेकों बार क्षेत्र के लोगों ने नगर निगम और पार्षद से संपर्क भी साधा है परंतु पार्क के सौंदर्यीकरण एवं जीर्णोद्धार की तरफ किसी का भी ध्यान नहीं जाता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *