Dainik Athah

शहीद स्मारक पर टी-55 टैंक का केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने किया लोकार्पण

पाकिस्तान पर भारत की विजय का प्रतीक टैंक जनता को किया समर्पित

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
नया बस अड्डा गाजियाबाद मेट्रो स्टेशन के पास शहीद स्मारक पर सन 1971 के भारत-पाक युद्ध में विजय दिलाने वाला सेना का टी-55 टैंक का लोकार्पण केंद्रीय मंत्री एवं क्षेत्रीय सांसद जनरल वीके सिंह ने किया, इस दौरान उनके साथ जिला अधिकारी आरके सिंह, एसएसपी पवन कुमार, नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर भी मौजूद रहे। साथ ही शहीद स्मारक स्थल पार्क का भी जीर्णाद्वार कार्य के बाद लोकार्पण किया गया।

भारत की पाकिस्तान पर विजय का प्रतीक टैंक जनता को समर्पित करते हुए शहीद स्मारक पर वीके सिंह सहित अन्य अतिथियों ने शहीदों को नमन किया । इस दौरान केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा कि चीन द्वारा सीमा पर बनाए जा रहे पुल से भारत को कोई खतरा नहीं है । चीन अपने क्षेत्र में पुल बना रहा है , भारतीय सीमा में वह एक इंच भी नहीं आ सकता । वीके सिंह ने कहा कि जिले का इतिहास काफी पुराना है । 1857 की लड़ाई में भी जिले के निवासियों ने भाग लेकर अपनी शहादत दी है । उनकी याद में यहां शहीद स्मारक बनाया गया है । इसका भी जीर्णोद्धार किया गया है । इसके अलावा जिले में शौर्य चक्र से सम्मानित पूर्व सैनिक रहते हैं । इनमें से कई पदक विजेता अब हमारे बीच नहीं हैं । परमवीर चक्र विजेता योगेंद्र और सेना पदक वाले पूर्व सैनिक यहां रहते हैं ।

इन वीरों के सम्मान में इस टैंक को जनता के लिए , रखा गया है ताकि लोग भारत – पाक युद्ध में शामिल इस टैंक को देखकर अपने देश के वीर जवानों पर और गर्व कर सकें । टी -55 टैंक का इस्तेमाल सेना ने पूर्वी और पश्चिमी दोनों मोर्चे पर इस्तेमाल किया । पूर्वी मोर्चे पर 10-11 दिसंबर को , नैनाकोट की लड़ाई के दौरान , भारतीय टी -55 टैंकों ने बिना किसी नुकसान के नौ पाकिस्तानी टैंकों को नष्ट किया । पश्चिमी मोर्चे पर 4-16 दिसंबर 1971 के बीच , बसंतर और बारापिंड की लड़ाईयों में पाकिस्तान के करीब 46 एम 47 टैंकों को नष्ट किया । इस टैंक का वजन 36000 किलोग्राम का । नौ मीटर की इसकी लंबाई और 3.37 मीटर चौड़ाई और ऊंचाई 2.40 मीटर है । इसका मुख्य अस्त्र 100 एमएम डी 10 टी झीरी गन और माध्यमिक अस्त्र 12.7 एमएम मशीन गन है । इस दौरान एसपी सिटी निपुण अग्रवाल , अपर नगर आयुक्त आरएन पांडेय , चेयरमैन रीना भाटी , भाजपा वरिष्ठ नेता मयंक गोयल , पूर्व बैंक कर्मी आरपी सिंह , एसीएम निखिल चक्रवर्ती , नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ . मिथलेश वह भाजपा नेता अश्वनी शर्मा आदि मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *