Dainik Athah

पोषण समिति की बैठक, 6 कुपोषित बच्चे पोषण पुनर्वास केन्द्र के लिए रैफर

गाजियाबाद में 568 पोषण वाटिका का निर्माण पूरा, 598 का था लक्ष्य

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
जिला पोषण समिति की बैठक शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल द्वारा बताया गया कि जनपद में निदेशालय बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार उत्तर प्रदेश लखनऊ द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित कुल 598 आंगनबाड़ी केन्द्रों के सापेक्ष 568 पोषण वाटिका निर्मित किये जाने का लक्ष्य था जिसके सापेक्ष जनपद के द्वारा लक्ष्य को प्राप्त कर लिया गया है। 

समीक्षा में कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र भेजे जाने की समीक्षा की गयी। जिसमें केवल 6 बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र रैफर किया गया है। जिस पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र भेजे जाने के लिए निर्देशित किया गया तथा आंगनबाडी कार्यकर्त्रियों एवं एएनएम को एनिमिया, कुपोषित बच्चों को चिन्हित किये जाने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किये जाने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग एवं आईसीडीएस विभाग को दिये गये। पोषण पुनर्वास केन्द्र पर केयर टेकर का पद रिक्त होने के कारण मुख्य विकास अधिकारी ने रिक्त पद को शीघ्र भरे जाने के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया। 

किशोरी बालिकाओं में आयरन टेबलेट का वितरण सुनिश्चित कराये जाने के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित करते हुए मुख्य विकास अधिकारी द्वारा निर्देश दिये गये कि आयरन टेबलेट का वितरण के लिए विकास खण्ड स्तर से मॉग पत्र लेते हुए आपूर्ति सुनिश्चत करायी जाये। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा किशोरी बालिकाओं को आयरन टेबलेट के साथ ही पोष्टिक आहार, हरे पत्तेदार सब्जियॉ, दालें एवं गेहॅू ज्वार, बाजरा तथा चना मिश्रित आटे का उपयोग करने की सलाह दी गयी। 

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को एएनएम तथा सीएचओ के माध्यम से ई-कवच एप पर सूचनाएं फीड किये जाने के लिए मुख्य विकास अधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया। सामुदायिक आधारित गतिविधियों में जनपद में कुल 1154 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर अन्नप्राशन तथा गोद भराई कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा प्रत्येक माह कैलेण्डर के अनुसार सामुदायिक गतिविधि आयोजित किये जाने के निर्देश दिये गये। बैठक में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी सहित पोषण अभियान के सहयोगी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *