Dainik Athah

यूपी के लिए खतरे की घंटी है लाल टोपी : पीएम मोदी

गोरखपुर में खाद कारखाना, एम्स और आरएमआरसी का लोकार्पण

प्रधानमंत्री ने पूर्वी उत्तर प्रदेश को दी 10 हजार करोड़ रुपये की सौगात

गोरखपुर में खाद कारखाना, एम्स व आरएमआरसी का किया लोकार्पण

अथाह संवाददाता,
गोरखपुर।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाजवादी पार्टी का नाम लिए बिना हमला बोला। पीएम ने कहा कि लाल टोपी वाले यूपी के लिए “रेड अलर्ट” हैं यानी जनता के लिए खतरे की घंटी। लाल टोपी वालों को तो बस लालबत्ती से मतलब है, इनका जनता के दुख दर्द से कोई लेना- देना नहीं। लोहिया और जयप्रकाश के आदर्शों को तो ये लोग न जाने कब का छोड़ चुके हैं। इन लोगों को सत्ता चाहिए, घोटाला करने के लिए, अपनी तिजोरियों को भरने के लिए, जमीनों पर कब्जा करने के लिए, माफिया को लूट की खुली छूट देने के लिए, आतंकवादियों पर मेहरबानी करने और उन्हें जेलों से रिहा करने के लिए।

पीएम मोदी मंगलवार को गोरखपुर में खाद कारखाना, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की क्षेत्रीय इकाई रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर (आरएमआरसी) के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को 10 हजार करोड़ रुपये की लागत वाली इन तीन बड़ी विकास परियोजना की सौगात देने के बाद उपस्थित विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास की दृष्टि से आज के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में पूर्व की सरकारों की बेरुखी और उनका दोहरा रवैया भी याद आ रहा है।

गोरखपुर का बंद पड़ा खाद कारखाना इस समूचे क्षेत्र के किसानों व रोजगार के लिए कितना जरूरी था, लेकिन पूर्व की सरकारों को इसमें दिलचस्पी नहीं थी। पीएम मोदी ने कहा कि गोरखपुर में खाद कारखाना और एम्स की शुरुआत एकसाथ अनेक संदेश दे रहा है। यह डबल इंजन की सरकार में डबल तेजी से काम का प्रमाण है। पीएम मोदी ने कहा कि खाद कारखाने के शिलान्यास में उन्होंने कहा था गोरखपुर इस क्षेत्र के विकास की धुरी बनेगा। आज यह सच होता दिख रहा है। गोरखपुर का यह खाद कारखाना न केवल पर्याप्त यूरिया देगा बल्कि रोजगार और स्वरोजगार के हजारों नए अवसर भी उपलब्ध कराएगा।

इससे आर्थिक विकास की नई संभावना जागृत हुई है। अनेक प्रकार के बिजनेस, सहायक उद्योग, ट्रांसपोर्टेशन और सर्विस सेक्टर को भी बढ़ावा मिलेगा। पीएम मोदी ने कहा कि यूरिया उत्पादन मामले में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसमें गोरखपुर खाद कारखाना की भी बड़ी भूमिका होगी। पांचों प्लांट के चालू हो जाने पर देश में 60 लाख टन अतिरिक्त यूरिया उपलब्ध होगी। आयात के लिए हजारों करोड़ रुपये विदेश नहीं भेजने पड़ेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि खाद मामले में आत्मनिर्भरता क्यों जरूरी है, इसे पूरी दुनिया ने कोरोनाकाल में देखा। लॉक डाउन में एक देश से दूसरे देश मे आवाजाही बंद था, सप्लाई चेन टूट गई थी। इससे खाद की कीमतें बहुत ही अधिक बढ़ गईं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में खाद की कीमतों में वृद्धि को बोझ संवेदनशील और समर्पित सरकार ने किसानों पर नहीं पड़ने दिया। इसी साल एनपीके पर 43 हजार करोड़ और यूरिया पर 33 हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी बढ़ाई गई ताकि किसानों पर कोई भार न आए। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में जहां यूरिया 60-65 रुपये किलो है तो वहीं भारत मे 10-12 गुना सस्ती यूरिया देने का प्रयास किया गया। पीएम ने खाने के तेल के मामले में भी देश के आत्मनिर्भरता की राह पर चलने का जिक्र किया। कहा कि खाने के तेल के आयात पर भारत हजारों करोड़ रुपये विदेश भेजता रहा है। देश में पर्याप्त खाद्य तेल उत्पादन के लिए एक राष्ट्रीय मिशन शुरू किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में पेट्रोलियम उत्पादों के विकल्प के रूप में बायो फ्यूल को बढ़ावा देने के प्रयासों का उल्लेख भी किया।

उन्होंने कहा कि कच्चे तेल पर देश प्रतिवर्ष 5-7 लाख करोड़ रुपए खर्च करता है। इसके चलते अब एथेनॉल और बायोफ्यूल पर जोर दिया जा रहा है। पीएम में कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश तो गन्ना किसानों का गढ़ है। यहां एथेनॉल उनकी अतिरिक्त कमाई का बेहतर साधन हो सकता है। इसके लिए यूपी की कई फैक्ट्रियों में काम चल रहा है। पहले यूपी से 20 करोड़ लीटर एथेनॉल तेल कम्पनियों को भेजा जाता था, अब 100 करोड़ लीटर भेजा जा रहा है।

पीएम ने थपथपाई योगी सरकार की पीठ

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि योगी सरकार ने गन्ना किसानों के लिए अभूतपूर्व कार्य किए हैं। किसानों के हित में गन्ने का लाभकारी मूल्य बढ़ाया है तो अपने साढ़े साल के कार्यकाल में ही इतना भुगतान किया है जितना पूर्व की दो सरकारों ने 10 साल में भी नहीं किया था। गन्ना किसान नहीं भूल सकता कि पूर्व की सरकार ने गन्ना मूल्य के भुगतान के लिए रुला दिया था। किस्तों के पैसे में भी महीनों का अंतर होता था। चीनी मिलों के खेल और घोटाले जगजाहिर हैं। पीएम ने कहा कि पहले उत्तर प्रदेश के कुछ वीआईपी जिलों में ही बिजली मिलती थी। आज योगी जी ने हर जिले को वीआईपी बना दिया है। हर गांव को बराबर और भरपूर बिजली मिल रही है। कानून व्यवस्था की बेहतरी को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज माफिया जेल में है तो निवेशक दिल खोल कर यूपी में निवेश कर रहे हैं। जबकि पहले अपराधियों को संरक्षण दिया जाता था। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार पर यूपी की जनता को पूरा भरोसा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *