Dainik Athah

नगर निगम के प्राइमरी स्कूलों का होगा कायाकल्प

नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर ने किया स्थलीय निरीक्षण

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
नगर निगम के प्राइमरी स्कूलों का कायाकल्प करने के लिए नगरायुक्त महेंद्र सिंह तंवर ने शुक्रवार को कई स्कूलों का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि देखने में आ रहा था कि प्राइमरी स्कूलों में आधुनिक युग को देखते हुए कुछ खामियां निर्माण तथा सौंदर्यीकरण के दृष्टिकोण से है। जिसको पूरा करने के लिए गाजियाबाद नगर निगम ने कार्यवाही शुरू करते हुए प्राइमरी स्कूलों में कक्षाओं की मरम्मत, उनमें टाइल्स का कार्य शौचालयों का कार्य, बिजली मरम्मत का कार्य, वाटर प्रूफिंग का कार्य कराने का निर्णय लिया गया।

नगर आयुक्त ने इस संबंध में दिसंबर माह के अंत में स्कूलों के कार्य को पूर्ण करने के लिए निर्देश दिए गए है। मुख्य अभियंता निर्माण एनके चौधरी द्वारा अवगत कराया कि महापौर आशा शर्मा तथा नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर के निर्देशानुसार 83 प्राइमरी स्कूल को बेसिक शिक्षा अधिकारी अनुसार सुदृढ़ीकरण के लिए लिया गया है। जिनमें वर्तमान में 39 स्कूलों में कार्य चल रहा है। विजय नगर जोन के अंतर्गत वार्ड 1, वार्ड 7, मोहन नगर जोन के अंतर्गत वार्ड 63, वार्ड 10, वार्ड 34, वार्ड 28, वार्ड 75, वार्ड 73, वार्ड 20, वार्ड 64, वार्ड 70, कवि नगर जोन के अंतर्गत वार्ड 91, वार्ड 53, वार्ड 46, वार्ड 42, वार्ड 30, वार्ड 62, वार्ड 16, वार्ड 24, सिटी जोन के अंतर्गत वार्ड संख्या 59, वार्ड 96, वार्ड 95, वार्ड 31, वार्ड 6, वार्ड 22, वार्ड 69 तथा अन्य प्राइमरी स्कूलों में कार्य चल रहा है ।

नगर आयुक्त द्वारा कवि नगर जोन स्थित प्राइमरी स्कूलों का निरीक्षण किया गया तथा निरीक्षण के दौरान अवगत कराया गया कि प्राइमरी स्कूलों में सौंदर्य करण तथा मरम्मत का कार्य चल रहे है। संबंधित अधिकारी को लगातार स्कूलों में चल रहे कार्यों की मॉनिटरिंग के निर्देश दिए गए हैं ताकि कार्य करने वाले ठेकेदार किसी भी प्रकार की गुणवत्ता में लापरवाही ना बरतें तथा कम समय लगाते हुए कार्य को पूर्ण कर स्कूल प्रबंधक को सौंपा जाए। नगर आयुक्त ने 15 दिसंबर अंतिम तिथि कार्य को पूर्ण करने के लिए अधिकारियों को दी हैl निरीक्षण के दौरान अवर अभियंता निर्माण योगेश तथा अन्य टीम भी उपस्थित रही ।

महापौर द्वारा बताया गया कि स्कूलों की स्थिति को बेहतर बनाने से ना केवल स्कूलों की मरम्मत का ही कार्य होगा, बल्कि उसमें पढ़ने वाले विद्यार्थियों को भी पढ़ाई में मन लगेगा और एक नए अच्छे समाज की रचना होगी। शौचालयों का साफ होना कक्षाओं का वातानुकूलित होना तथा स्कूलों के प्रांगण में सुंदरता का होना स्कूलों के लिए बहुत ही अनिवार्य है, जिसको गाजियाबाद नगर निगम द्वारा कराया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *