Dainik Athah

ऐसी कार्रवाई होगी कि आरोपियों को पछतावा होगा : एडीजी

कानपुर घटना पर बोले एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार

पुलिसकर्मियों की शहादत बेकार नहीं जाएगी, हर एक अपराधी पर कार्रवाई की जाएगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार कानपुर कांड के आरोपी विकास दुबे पर ईनाम की राशि बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने की घोषणा की। इसके साथ ही घटना में शामिल बदमाशों पर ऐसी कार्रवाई होगी कि उन्हें पछतावा होगा।

बुधवार को प्रशांत कुमार ने एक बार फिर दोहराया कि कानपुर के बिकरू गांव में हुए शूटआउट में मारे गए पुलिसकर्मियों की शहादत बेकार नहीं जाएगी। अब तक शूटआउट में शमिल रहे तीन बदमाशों को मार गिराया गया है। अन्य लोगों पर भी ऐसी ही कार्रवाई होगी, जिसका उन्हें पछतावा होगा। प्रदेश सरकार ने गैंगस्टर विकास दुबे पर अब पांच लाख रुपए इनाम रखा है। 

– अब तक क्या क्या हुई कार्रवाई

एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि दो जुलाई की रात चौबेपुर थाना क्षेत्र के बिकरु गांव में पुलिस दबिश देने गई थी। वहां पर पुलिस टीम पर विकास और उसकी गैंग ने हमला कर दिया, इसमें आठ पुलिसवालों की जान गई। अन्य छह घायल हुए। शुक्रवार को मुठभेड़ में दो बदमाश मारे गए थे। इसके बाद एक पिस्टल और राइफल बरामद हुई थी। इस घटना में नामित 50 हजार का इनामी अमर दुबे बुधवार सुबह हमीरपुर में एसटीएफ और थाने की पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारा गया। वह बिकरु गांव का रहने वाला था। इसके अलावा, एक अन्य आरोपी श्यामू बाजपेई, जहान यादव और संजीव दुबे को कानपुर नगर की पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इसमें जहान यादव का नाम एफआईआर में है, लेकिन संजीव दुबे का नाम घटना में अभी सामने आया है।

एके 47 बरामद करना बाकी

वहीं, हरियाणा के फरीदाबाद में मुठभेड़ के दौरान कार्तिकेय उर्फ प्रकाश, अंकुर और श्रवण को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से 9 एममए की दो सरकारी पिस्टल, 2 अन्य पिस्टल और 44 जिंदा कारतूस बरामद हुए हैं। तीनों बदमाशों को यूपी पुलिस रिमांड पर लेकर आई है। कानपुर कांड में लूटे गए असलहों में अब सिर्फ एके 47 और इंसास राइफल बरामद करना बाकी है।

एडीजी ने अपराध की मौजूदा स्थिति की जानकारी भी साझा की। उन्होंने कहा कि पिछले तीन सालों की तुलना में इस साल यूपी में डकैती केस में 35.74 फीसदी की कमी आई है। लूट के केस 44.17 फीसदी कम हुए हैं। वहीं, हत्या के मामले में 7.91 फीसदी की कमी आई है। अपहरण के मामलों में 41 फीसदी की कमी हुई है। दहेज हत्या केस 6.34 फीसदी कम हुए। बलात्कार के मामलों में 25.41 फीसदी की कमी आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *