Dainik Athah

नदियों के संरक्षण का संकल्प लेते हुए हिंडन नदी घाट पर सैकड़ों लोगों ने जलाए हजारों दीप

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
हिंडन नदी तट पर देव दीपावली उत्सव का आयोजन किया गया जिसमें सामाजिक एवं पर्यावरण से जुड़े लोग एवं संस्थाओं ने भाग लिया। शुक्रवार की शाम को दीप दीपोत्सव समिति द्वारा प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी देव दीपावली का आयोजन किया। जहां सैकड़ों की संख्या में विभिन्न संस्थाओं से जुड़े लोगों ने हिंडन नदी के पश्चिम घाट पर हजारों की संख्या में दीप जलाकर देव दीपावली उत्सव मनाया साथ ही हिंडन नदी की आरती भी की।

देव दीपोत्सव समिति से जुड़े तथा कार्यक्रम के संयोजक संजय कश्यप ने बताया कि यह कार्यक्रम नदियों के स्वच्छता के मद्देनजर आयोजित किया गया है इसमें जहां अनेकों पर्यावरणविद ने आज नदियों को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए लोगों से अपील की है वहीं हिंडन नदी की आरती कर उसे पुनः जीवित करने का संकल्प भी लिया गया है।

इस अवसर पर दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर के पीठाधीश्वर श्री महंत नारायण गिरी ने दीप जलाने में लोगों का सहयोग किया तथा हिंडन नदी की आरती भी की उन्होंने इस अवसर पर कहा कि मानव के लिए प्राकृतिक ने अनेकों संसाधन दिए हैं, जिसमें से जल महत्वपूर्ण है। हम नदियों से जहां सिंचाई करते हैं, वही नदिया हमें पीने के लिए पानी भी देती हैं और यदि जल स्वच्छ होगा तो हम भी स्वच्छ रहेंगे और स्वस्थ रहेंगे। आज हमें पर्यावरण के हर क्षेत्र में संरक्षण की आवश्यकता है।

आज के दिन देवताओं और पूर्वजों को दीपदान कार्य किया जाता है, वही हिंडन नदी पर देवदीप उत्सव समिति द्वारा किए जाने वाला यह कार्य सराहनीय है और इससे नदियों के संरक्षण के प्रति लोगों मैं जागरूकता उत्पन्न होगी।

इस अवसर पर पर्यावरणविद विजयपाल बघेल, महंत कैलाशी माताजी, समाजसेवी वंदना चौधरी, संदीप त्यागी, रसम डीके शर्मा, कर्नल टीपीएस त्यागी, एडवोकेट विनोद त्यागी, एडवोकेट धरमशिला, प्रवीण शर्मा, डॉक्टर ओपी अग्रवाल, वीके अग्रवाल, प्रवीण चौधरी एवं पार्षद सुनील यादव, सत्येंद्र त्यागी, योगाचार्य ज्योति चौहान, आचार्य मनीष शर्मा, रवि शर्मा, प्रदीप चौधरी तथा कार्यक्रम के सह संयोजक अंकित गिरी सहित अनेकों जुड़े लोग एवं बड़ी संख्या में महिलाएं  व बच्चे मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *