Dainik Athah

उत्तर प्रदेश की 735 पेयजल आपूर्ति योजनाओं को केंद्र की मंजूरी

यूपी में हर घर नल योजना की केंद्र सरकार ने की खुलकर तारीफ

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री ने किया ट्वीट, यूपी में हर घर नल से जल अभियान बन गया जन आंदोलन

योजना की प्रगति पर पहली बार किसी राज्य को मिली तारीफ

अथाह ब्यूरो
लखनऊ ।
बुंदेलखंड और विंध्य समेत प्रदेश भर के ग्रामीण इलाकों में पीने के साफ पानी की आपूर्ति पर पर लगातार काम कर रही राज्य सरकार की 735 पेयजल आपूर्ति योजनाओं पर केंद्र सरकार ने अपनी मुहर लगा दी है। राज्यस्तरीय योजना स्वीकृति समिति ने गुरुवार को ग्रामीण क्षेत्रों में नल से पानी कनेक्शन के लिए राज्य सरकार की ओर से भेजे गए 1,882 करोड़ रुपये के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है।

अगले महीने से बुंदेलखंड और विंध्य के गांवों में जलापूर्ति शुरू करने की तैयारी में सरकार

इस बीच केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने ट्वीट कर यूपी में हर घर नल योजना की प्रगति की जमकर तारीफ की है। केंद्रीय मंत्री ने राज्य सरकार की तारीफ करते हुए कहा है कि यूपी ने हर घर नल से जल योजना को जन आंदोलन बना दिया है। केंद्र सरकार ने हर घर नल योजना को लेकर पहली बार किसी राज्य की इस तरह तारीफ की है ।

राज्य सरकार ने मार्च 2022 तक 78 लाख परिवारों को पानी कनेक्शन देने की बनाई है योजना

गुरुवार को हुई बैठक में स्वीकृत की गई इन योजनाओं से 33 जिलों के 1262 गांवों की 39 लाख की आबादी को फायदा होगा। गुरुवार को हुई बैठक में समिति द्वारा 735 योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गयी। इसके तहत 4.03 लाख ग्रामीण परिवारों को पानी के कनेक्शन दिए जाने की योजना है । मौजूदा समय में प्रदेश में 2.64 करोड़ में से कुल 34 लाख (12.9%) ग्रामीण परिवारों को उनके घरों तक नल का पानी मिल रहा है।

1,882 करोड़ रुपये की योजनाओं से उत्तर प्रदेश के 1,262 गांवों में 39 लाख लोगों को मिलेगा सीधा फायदा

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने अपने ट्वीट मे इस बात का भी उल्लेख किया है कि राज्य में 1882 करोड़ रुपये के प्रस्ताव स्वीकृत किए गए हैं ताकि गांवों में आसानी से नल कनेक्शन पहुंचाए जा सकें। इससे 1262 गांवों के 39 लाख लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने लिखा है कि योगी जी की सरकार ने वर्ष 2021-22 में 78 लाख परिवारों को नल कनेक्शन देने की संवेदनशील योजना बनाई है। यूपी में जल जीवन भी और अब मिशन भी बन चुका है।

बता दें कि यूपी में युद्ध स्तर पर हर घर को नल से जल देने की योजना पर काम तेजी से किया जा रहा है। सरकार अगले महीने बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र के सैकड़ों गांवों में हर घर को नल से जल देने की शुरूआत करने जा रही है। इसके लिए कई इलाकों में ट्रायल रन चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *