Dainik Athah

ई-गवर्नेंस प्लेटफॉर्म राष्ट्र को समर्पित – डीजीसीए की 70 प्रतिशत कार्य करने वाली 99 सेवाओं को किया गया शामिल: सिंधिया

विभिन्न सेवाओं की दक्षता में बढ़ोतरी करने के साथ-साथ डीजीसीए के सभी कार्यों में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित होगी


कविलाश मिश्र
नयी दिल्ली।
आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में देश ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है। इस अवसर पर केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने गुरुवार को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) में ई-गवर्नेंस प्लेटफॉर्म, ईजीसीए राष्ट्र को समर्पित किया।

सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया विजन को अपनाते हुए, डीजीसीए ने अपना ई-गवर्नेंस प्लेटफॉर्म ईजीसीए लागू किया है। इस परियोजना का उद्देश्य डीजीसीए की प्रक्रियाओं और कार्यों का स्वचालन करना है, इसमें प्रारंभिक चरणों में डीजीसीए के लगभग 70 प्रतिशत कार्य करने वाली 99 सेवाओं को शामिल किया जा रहा है। 198 सेवाओं को अन्य चरणों में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह एकल विंडो प्लेटफॉर्म खामियों को समाप्त करना, व्यक्तिगत संपर्कों को कम-से-कम करना, नियामक रिपोर्टिंग में सुधार करना, पारदर्शिता और उत्पादकता बढ़ाने जैसे महत्वपूर्ण परिवर्तन लाएगा। उन्होंने प्रतिबंधात्मक विनियमन से रचनात्मक सहयोग में महत्वपूर्ण बदलाव लाने के लिए डीजीसीए की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि हमने अभी शुरूआत की है और यह यात्रा समाप्त नहीं हुई है। जल्दी ही इस परियोजना की समीक्षा की जाएगी ताकि यह पता चले कि इस परिवर्तन से ग्राहकों को किस प्रकार लाभ मिला है और अभी क्या करने की आवश्यकता है। उन्होंने यह भी कहा कि हमारी उत्तरदायी सरकार है, जिसने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में महामारी की विपदा को भी अवसर में परिवर्तित कर दिया है।

परियोजना सूचना प्रौद्योगिकी बुनियादी ढांचे और सेवा आपूर्ति ढांचे के लिए एक मजबूत आधार उपलब्ध कराएगी। ई-प्लेटफॉर्म विभिन्न सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों, सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ संपर्क, सूचना के प्रसार और एक सुरक्षित माहौल में आॅनलाइन एवं त्वरित सेवा आपूर्ति के लिए यह पोर्टल एक सिरे से दूसरे सिरे तक समाधान उपलब्ध कराएगा। यह परियोजना डीजीसीए द्वारा उपलब्ध कराई जा रही विभिन्न सेवाओं की दक्षता में बढ़ोतरी करने के साथ-साथ डीजीसीए के सभी कार्यों में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करेगी। इस परियोजना को टीसीएस को सेवा प्रदाता के रूप में और पीडब्ल्यूसी को परियोजना प्रबंधन सलाहकार के रूप में शामिल करते हुए लागू किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *