Dainik Athah

63 घाटों पर होगी छठ पूजा, हेलीकॉप्टर से की जाएगी पुष्प वर्षा

घाटों पर रहेगी पुलिस की अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
छठ महापर्व के दूसरे दिन मंगलवार को छठ व्रत रखने वाली श्रद्धालु महिलाओं ने मीठा चावल खीर लौकी की सब्जी रोटी का प्रसाद बना कर खड़ा किया इसके बाद 36 घंटे का निर्जला व्रत प्रारंभ हो गया।

छठ पर्व पर जनपद में 63 स्थानों पर छठ घाट बनाए गए हैं सबसे ज्यादा घाट हिंडन नदी के विभिन्न स्थानों पर बनाए गए हैं साथ ही हिंडन नहर पर भी घाटों का निर्माण किया गया है इसके अलावा नगर निगम द्वारा व अन्य समितियों द्वारा भी अलग-अलग कॉलोनियों के पार्कों में छठ घाटों का निर्माण किया गया है जहां पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु अस्त होते सूर्य को अर्घ देकर छठ मैया की पूजा अर्चना करेंगे वहीं प्रशासन और पुलिस ने घाटों पर सुरक्षा की व्यवस्था के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया है तथा यातायात को सुचारू चलाने के लिए कई स्थानों पर अतिरिक्त यातायात पुलिस की व्यवस्था भी की है।

नगर निगम द्वारा पिछले कई दिनों से हिंडन नदी घाटों पर तथा अन्य स्थानों पर जहां पर को में अस्थाई छठ घाटों का निर्माण किया गया है साफ सफाई और प्रकाश की व्यवस्था का कार्य कराया गया है तथा कई घाटों का जीर्णोद्धार भी नगर निगम द्वारा कराया गया।

पूर्वांचल और मिथिलांचल की कई समितियों के आग्रह पर छठ पर्व के दौरान जब महिलाएं घाटों पर पूजा अर्चना कर रही होंगी और सूर्य की आराधना कर रही होंगी तब हेलीकॉप्टर द्वारा पुष्प वर्षा की जाएगी। यह व्यवस्था केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह द्वारा कराई गई है जिसमें हेलीकॉप्टर में उनके साथ जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पवन कुमार भी साथ रहेंगे।

छठ पर्व पर जहां पूजा अर्चना का दौर दिन भर रहेगा और शाम को सूर्य की आराधना की जाएगी वहीं अनेकों समितियों द्वारा  रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन भी कराया जा रहा है। जिसमें भोजपुरी गायक और गायिका रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *