Dainik Athah

वैक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए जनसहभागिता जरूरी : डीएम

जिलाधिकारी ने किया विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का आगाज

संयुक्त जिला चिकित्सालय से हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रैली को किया रवाना

दस्तक अभियान में स्वास्थ्य कर्मियों को सही जानकारी देकर सहयोग करें : सीएमओ

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
डेंगू-मलेरिया व मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए मंगलवार से गाजियाबाद जनपद सहित पूरे उत्तर प्रदेश में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ हुआ। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने संजयनगर स्थित संयुक्त जिला चिकित्सालय से एक जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर अभियान का आगाज किया।

यह अभियान 17 नवंबर तक चलेगा। अभियान के पहले चरण में एक नवंबर तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा मच्छर जनित बीमारियों से बचाव के लिए जनसहभागिता जरूरी है। उन्होंने जनपद वासियों से अपील की है के वह अपने घर के आसपास साफ-सफाई रखकर वैक्टर जनित बीमारियों से अपने परिवार को बचा सकते हैं। खासकर जलजमाव को लेकर ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. भवतोष शंखधर ने बताया दस्तक अभियान के दौरान आशा, एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाएंगी और लोगों को वैक्टर जनित रोगों से बचाव के प्रति जागरूक करेंगी। इस दौरान वह ज्वर, आईएलआई (इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस), सारी (सीवयिर एक्यूट रेस्पीरेटरी इंफेक्शन) और टीबी के संदिग्ध मरीजों को चिन्हित करेंगी। सीएमओ ने बताया आशा, एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता दस्तक अभियान के दौरान आयुष्मान भारत योजना के कार्ड विहीन लाभार्थियों और परिवार नियोजन कार्यक्रम के लिहाज से संवेदनशील परिवारों को भी चिन्हित करेंगी और आयुष्मान कार्ड बनवाने व परिवार नियोजन कार्यक्रम अपनाने के लिए प्रेरित भी करेंगी। सीएमओ ने आह्वान किया है कि घर-घर पहुंचने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को सही जानकारी दें।

सीएमओ ने कहा लोग अपने घरों के आसपास पानी का जमाव न होने दें। अगर कहीं मच्छर पनप रहे हैं तो वहां नियमित रूप से एंटी लार्वा का छिड़काव करें या फिर स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम को इस बारे में सूचित करें।। संचारी रोगों को रोकने के लिए जरूरी है कि साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। अगर ऐसा किया जाए तो काफी हद तक रोगों पर नियंत्रण पाया जा सकता है। इस दौरान नोडल अधिकारी डॉ.आरके गुप्ता, जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) ज्ञानेन्द्र मिश्रा, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश कुमार और संयुक्त जिला चिकित्सालय के सीएमएस डॉ.संजय तेवतिया आदि मौजूद रहे।

डीएमओ ज्ञानेंद्र मिश्रा ने बताया दस्तक अभियान के दौरान आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और एएनएम ज्वर का केस पाए जाने पर उपचार और जांच के लिए उचित सलाह देंगी और इस संबंध में एमओआईसी को भी रिपोर्ट भेजेंगी। उन्होंने बताया यह अभियान विशेषकर मच्छर जनित रोगों जैसे डेंगू और मलेरिया इत्यादि हेतु प्रभावी नियंत्रण करने के लिए संचालित किया जा रहा है। यदि किसी को बुखार है तो उसकी डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड और कोरोना इतिहास की जांच कर समुचित जगह पर उपचार प्राप्त करने हेतु सलाह दी जाएगी। इस अभियान के तहत 16 विभाग जिले में वैक्टर जनित रोगों की रोकथाम के लिए एकजुट होकर काम करेंगे। एक महीने तक चलने वाले इस अभियान के तहत हर सप्ताह किए गए कार्यों की जिलाधिकारी समीक्षा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *