Dainik Athah

कविनगर स्थित रामलीला मैदान में विकास उत्सव प्रदर्शनी का शुभारंभ

केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने किया इरादे नेक काम अनेक प्रदर्शनी का उद्घाटन

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के निर्देशन में सूचना विभाग ने सरकार के साढ़े 4 वर्ष पूर्ण होने पर लगाई विशाल प्रदर्शनी

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
प्रदेश सरकार के साढ़े 4 वर्ष पूर्ण होने पर गाजियाबाद में विकास उत्सव मनाया गया। जिसमें इरादे नेक काम अनेक शीर्षक पर आधारित विकास उत्सव प्रदर्शनी कवि नगर स्थित रामलीला मैदान में लगाई गई।

प्रदर्शनी का शुभारंभ गाजियाबाद से सांसद एवं केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह द्वारा विधिवत रूप से फीता काटकर किया शुभारंभ किया गया। प्रदर्शनी में आत्मनिर्भर उप्र की झलकियों को प्रस्तुत किया गया एवं महिलाओं, युवाओं, किसानों एवं गरीबों के लिए किए गए कार्यों को विशेषकर दर्शाया गया है।

इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह ने कहा कि पिछले 4 वर्ष 6 माह में उप्र सरकार द्वारा तकरीबन डेढ़ करोड़ से अधिक श्रमिकों को मनरेगा के अंतर्गत रोजगार उपलब्ध कराए गए एवं नारी सुरक्षा स्वावलंबन और सम्मान के लिए मिशन शक्ति अभियान का संचालन भी किया गया। उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 2.61 करोड़ शौचालयों का निर्माण कराया गया।

जिससे 10 करोड़ से अधिक लोग लाभान्वित हुए। अपराध कम करने की दिशा में उत्तर प्रदेश में जीरो टॉलरेंस नीति लागू की गई, जिसके अंतर्गत लखनऊ, नोएडा, वाराणसी और कानपुर में पुलिस कमिश्नर व्यवस्था को लागू किया गया एवं सभी जनपदों में साइबर सेल की स्थापना एवं 214 नए थानों की स्थापना की गई। श्रमिकों के बच्चों को निशुल्क शिक्षा के लिए 18 मंडलों में उप्र सरकार द्वारा अटल आवासीय विद्यालय की स्थापना भी की गई।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा बहुत सी योजनाओं का संचालन किया जाता है। किंतु जनता द्वारा सीधे इन योजनाओं का लाभ पहुंच पाना मुश्किल होता है। उसी को लेकर यह प्रदर्शनी लगाई गई है, जिसमें कि सरकार द्वारा चलाई गई सभी योजनाओं के बारे में दर्शाया गया है एवं किस तरह से जनता उन योजनाओं से लाभान्वित हो सके इसके बारे में भी बताया गया है।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा अंत्योदय योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक लोगों को लाने का प्रयास किया जा रहा है जिससे कि आखिरी छोर तक बैठे व्यक्ति को भी सरकार द्वारा दी जा रही सेवाओं का लाभ प्राप्त हो सके।

तीन दिवसीय प्रदर्शनी को देखने के लिए जनपद के दूरदराज ग्रामीण, शहरी क्षेत्रों से आम जनमानस से आह्वान करते हुए जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा चलाई गई सभी योजनाओं से संबंधित प्रदर्शनी का अवलोकन बढ़ चढ़कर करें, ताकि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त कर सके।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल ने प्रदर्शनी में 4 वर्ष 6 माह की उपलब्धियों के लगाए गए पोस्टरों की प्रशंसा की। जिला अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा है कि प्रदर्शनी आगामी 13 अक्टूबर तक जारी रहेगी। इस अवसर पर जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी संजय श्रीवास्तव अन्य संबंधित अधिकारी गण एवं सम्मानित मीडिया बंधु उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *