Dainik Athah

शाहरुख खान के बयान के बरअक्स कार्डेलिया क्रूज की पार्टी

एक कहावत है ‘पूत के पांव पालने में दिखाई देने लगते हैं’।

लेखक
आलोक यात्री
(कवि एवं वरिष्ठ पत्रकार)


  एक कहावत है ‘पूत के पांव पालने में दिखाई देने लगते हैं’। पूत किसी रईसजादे या किसी स्टार का हो तो पांव दिखने की संभावना और व्यापक हो जाती है।

फिल्म स्टार शाहरुख खान के बेटे के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। आर्यन के पांव पालने में तो उसके मां या बाप ने ही देखे होंगे। लेकिन उसके पांवों की लड़खड़ाहट दुबकती, छिपती मीडिया तक पहुंचती रही।

जिस आर्यन को पिता ने इतने लाड़-प्यार से पाला हो, उन्हें भी यह उम्मीद नहीं रही होगी कि पूत के पांव पालने से निकलकर पोत पर पहुंच जाएंगे। जिस समय नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने बीच समंदर में गार्डेलिया क्रूज़ को अपने कब्जे में लिया उस समय यह होनहार पूत अपनी मित्र मंडली के साथ ड्रग का सेवन कर रहा था। 

यह पहला अवसर नहीं है जब किसी फिल्मी सितारे के बेटे कि ड्रग लेने की खबर फ़्लैश हुई हो। इससे पहले सुप्रसिद्ध फिल्म स्टार सुनील दत्त के साहबजादे संजय दत्त अपनी नशे की लत को लेकर लंबे समय तक मीडिया की सुर्खियों के अलावा सलाखों के पीछे भी रहे थे। नशे की लत से फिल्मी दुनिया का नाता काफी पुराना है। गीता दत्त और मीना कुमारी जैसी अभिनेत्रियां इससे अछूती नहीं रहीं। इन दोनों प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों की जान नशे की लत ने ली थी।

बीते साल एक और प्रतिभाशाली अभिनेता सुशांत सिंह की संदिग्ध मौत के बाद उनके और अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती के पैडलर से कनेक्शन सामने आए थे। रिया के अलावा कई और हस्तियां नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के रडार पर थे।  सुशांत राजपूत की मौत के बाद एनसीबी (नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो) की सक्रियता काफी बढ़ गई है।

अकेले मुंबई हवाई अड्डे पर एनसीबी डेढ़ साल में 17 हजार करोड रुपए की ड्रग्स जब्त कर चुकी है। जो इस बात का सबूत है कि चमक-दमक वाली मुंबई नगरी ड्रग सौदागरों के लिए बेहतर बाजार बनती जा रही है। शायद इसी से प्रेरित होकर दिल्ली के कारोबारियों ने मोटे मुनाफे के लिए बीच समंदर में पार्टी रखी। इस खास पार्टी के लिए टिकट महंगी दर पर बेचे गए।

यह भी गौरतलब है कि जिस गार्ड़ेलिया क्रूज पर पार्टी रखी गई उसकी शुरूआत को महीना भी नहीं हुआ। इसकी शुरुआत 18 सितंबर को ही हुई और 2, 3 अक्टूबर को दिल्ली की एक कंपनी ने इसे पार्टी के लिए बुक किया। पार्टी के लिए लोगों में आपाधापी मची रही। कई यात्री क्रूज पर चढ़ने से वंचित रह गए। पार्टी के अधिक से अधिक टिकट ऊंची से ऊंची दर पर बेचे जाएं इसके लिए शाहरुख खान के बेटे आर्यन को विशेष अतिथि के रूप में प्रचारित किया गया। 

दिल्ली की पर्यटन कंपनी कि ग्राहकों से की गई पेशकश से ऐसा प्रतीत होता है कि धंधे में मोटे मुनाफे के लिए आर्यन को मोहरा बनाया गया है। लेकिन यहां हमें शाहरुख खान का एक बयान याद करना जरूरी है। 24 साल पहले उन्होंने एक गर्वोक्ति की थी। 1997 में शाहरुख खान अपनी पत्नी गौरी के साथ एक टॉक शो में गए थे। जिसकी होस्ट सुप्रसिद्ध अभिनेत्री सिमी ग्रेवाल थीं। जिसमें उन्होंने कहा था कि उनके बेटे को ड्रग्स का भी अनुभव करना चाहिए। वह यहीं नहीं रुके।

उन्होंने आगे कहा कि उनके बेटे को वह तमाम खुराफाती काम करने चाहिए जो वह अपनी जवानी में नहीं कर पाए। शाहरुख खान ने सार्वजनिक रूप से कहा था कि उनका बेटा लड़कियों को डेट करे, ड्रग्स का भी खूब आनंद ले, वह एक बैड बॉय बने और अगर वह गुड बॉय जैसा दिखाई देने लगा तो वह उसे घर से बाहर निकाल देंगे। क्या शाहरुख खान को चौबीस साल पहले ही अपने पूत के पांव पालने से बाहर नज़र आ रहे थे? या आर्यन इतना फर्माबर्दार पूत है कि उसने अपने पिता के कहे एक-एक शब्द का पालन करके दिखाया। यहां एक बात और विचारणीय है की चौबीस साल पहले शाहरुख खान टॉक शो में जब यह सब फरमा रहे थे तो सुनील दत्त साहब अपने ड्रग एडिक्टिड बेटे संजय दत्त को कानूनी शिकंजे से निकालने की जद्दोजहद कर रहे थे।  

..अब जबकि शाहरुख खान के बेटे ने वह साबित कर दिखा दिया जो उन्होने सार्वजनिक रूप से कहा था, तो क्या आज भी शाहरुख खान उसी अंदाज में यह स्वीकार करेंगे कि उनके पुत्र ने जो किया उसमें उनकी रजा भी शामिल थी। देखना यह है कि शाहरुख खान‌ अपने बयान पर कायम ‌रहते हैं या कोई और स्टैंड लेते हैं।- आलोक यात्री

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *