Dainik Athah

रामायण कॉन्क्लेव का किया गया आयोजन

– रामराज्य की परिकल्पना को यथार्थ में उतारने के लिए श्रीराम को समझना आवश्यक- अतुल गर्ग
– 65 दिन में 17 जिलों में होगा रामायण कॉन्क्लेव का आयोजन

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। पर्यटन तथा संस्कृति विभाग एवं जिला प्रशासन गाजियाबाद के सौजन्य से रामायण कॉन्क्लेव का आयोजन महापौर आशा शर्मा की अध्यक्षता में हिंदी भवन में आयोजित हुआ। इस अवसर पर प्रदेश राज्यमंत्री अतुल गर्ग, राज्यसभा सांसद अनिल अग्रवाल, महापौर आशा शर्मा, अपर जिलाधिकारी नगर विपिन कुमार, उप जिलाधिकारी सदर डीपी सिंह, निदेशक अयोध्या शोध संस्थान लव कुश दिवेदी एवं आयोजक समिति से ललित जायसवाल द्वारा दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर निदेशक अयोध्या शोध संस्थान लव कुश दिवेदी ने स्वागत सम्बोधन में बताया कि यह कॉन्क्लेव 17 जिलों में अपनी सांस्कृतिक यात्रा पूर्ण करेगा। गाज़ियाबाद में यह 9वा कॉन्क्लेव है।

इस अवसर पर राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने कहा कि राम राज्य की परिकल्पना को यथार्थ में उतारने के लिए श्रीराम को समझना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि राम राज्य के केंद्र में प्रमुख प्रजा होती है और अगर प्रजा सुखी है तो रामराज्य स्थापित रहता है। सांसद राज्यसभा अनिल अग्रवाल ने रामायण कॉन्क्लेव का उद्देश्य है कि सामाजिक समरसता का संदेश जन-जन तक पहुंचे। इस अवसर पर महापौर आशा शर्मा ने कहा कि इस संसार में जो होता है उसमें श्रीराम की इच्छा होती है। आज ये हमारे लिए गर्व की बात है कि अयोध्या में भव्य मंदिर बन कर तैयार हो रहा है और कुटिया में निवास कर रहे मेरे प्रभु भव्य मंदिर में विराजमान होंगे। इस अवसर पर दिल्ली से आए 6 वक्ताओं ने विस्तार से राम राज्य को व्याख्यायित किया। अनेक चौपाइयों को भावार्थ सहित व्याख्या एवं वर्तमान परिस्थितियों में प्रासंगिकता पर विचार गोष्ठी संपन्न हुई।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर विपिन कुमार ने कहा कि 17 जिलों में 65 दिनों तक चलने वाले रामायण कॉन्क्लेव का शुभारंभ अयोध्या से हुआ है और 65 दिन बाद 1 नवंबर को अयोध्या में ही इसका समापन होगा। रामायण कॉन्क्लेव में राम की कथा, लोक संगीत, नाटक, रामायण गान के जरिए राम की गाथा का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रामायण कॉन्क्लेव अयोध्या से गोरखपुर, बलिया, वाराणसी, चित्रकूट, गढमुक्तेश्वर, गाजियाबाद, मथुरा, सहारनपुर, बरेली समेत 17 जिलों में आयोजित होगा। इस कार्यक्रम में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें कथक नृत्य नाटिका, भजन, नवरस श्रीराम संदर्भ, कथक, रागिनी गायन एवं नाटक मन-मन में राम का भी आयोजन किया गया

उद्घाटन समारोह का संचालन शिक्षा विभाग की पूनम शर्मा व डॉ. आशीष द्वारा किया गया। इस अवसर पर संयुक्त सचिव राज्यसभा डॉ0 शिखा दरबारी, अंजू जैन, अतुल जैन, अनिल अग्रवाल, ऋचा सूद, विनीता त्यागी, देवेन्द्र हितकारी, सिविल डिफेंस के सदस्य व अनेक सामाजिक व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *