Dainik Athah

इंदौर की तर्ज पर बृज विहार नाले का होगा जीर्णोद्धार, एक्सपर्ट टीम ने किया निरीक्षण

– इंदौर की एक्सपर्ट टीम तैयार कर रही डीपीआर
– बृजविहार नाले में केवल बारिश का पानी ही जाएगा


अथाह संवाददाताा
गाजियाबाद। इंदौर में नालों की सफाई तथा सीवर ट्रीटमेंट प्लांट तक बारिश के जल का डायवर्जन करने एसटीपी तक के मकसद से डीपीआर तैयार की जा रही है। इसके लिए इंदौर के एक्सपर्ट रितेश कुमार व उनकी तकनीकी टीम ने बृजविहार नाले का निरीक्षण किया। डीपीआर तैयार करके बृजबिहार नाले का जीर्णोद्धार किया जाएगा।


महापौर आशा शर्मा तथा नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तवर के निर्देश पर पार्षद पूनम त्यागी सहित इंदौर से आए हुए एक्सपर्ट रितेश कुमार द्वारा बृज विहार नाले का निरीक्षण किया गया। गाजियाबाद नगर निगम द्वारा बृज विहार नाले की सफाई नाले के जल के शुद्धिकरण तथा आसपास क्षेत्र में होने वाले जलभराव के समाधान हेतु लगातार कार्यवाही की जा रही है। जिस के क्रम में क्षेत्रीय पार्षद पूनम त्यागी व नाला समिति पदाधिकारी जीएम जल योगेश श्रीवास्तव द्वारा नगर आयुक्त की अध्यक्षता में इंदौर की तर्ज पर कार्य करने के लिए रितेश कुमार से बैठक की। बैठक के बाद मौके पर जाकर सीवर की पानी को डायवर्ट व सीवर का पानी नाले के जल में सम्मिलित ना हो, इसके लिए कार्य योजना बनाई गई।

पार्षद पूनम त्यागी द्वारा बताया गया कि गाजियाबाद नगर निगम द्वारा लगातार नाले की सफाई के साथ-साथ जलभराव समाधान के लिए भी कार्य किया जा रहा है। किंतु ब्रिज बिहार का नाला शहर का सबसे बड़ा नाला है और कई नालों से कनेक्ट है। जिस कारण इसकी सफाई और जल की शुद्धि में कार्य करने के लिए बेहतर योजना बनाई जा रही है तथा उसी आधार पर महापौर तथा नगर आयुक्त कार्य कर रहे हैं। इंदौर से आए हुए रितेश कुमार के साथ आज मौके पर निरीक्षण किया गया और गाजियाबाद नगर निगम द्वारा लगाई गई टीम से जल्द ही जलभराव समस्या के समाधान के साथ-साथ नाले से आने वाली गैस से छुटकारा शहर वासियों को प्राप्त होगा। निरीक्षण में क्षेत्रीय पार्षद पूनम त्यागी के अलावा पर्यावरण सर्वेयर कमल सोनू व अन्य टीम उपस्थित रहे।

इंदौर से आए हुए एक्सपर्ट रितेश कुमार द्वारा बताया गया कि इंदौर में नालों को केवल बरसाती जल के लिए ही प्रयोग में लाया जाता है। अन्य समय में नाला सूखा रहता है जिसका उपयोग कई बार खिलाड़ियों द्वारा भी कर लिया जाता है। इसी तर्ज पर कार्य करने के लिए बृज विहार नाले का निरीक्षण किया गया। जिसमें बृज विहार सीवर की कनेक्टिविटी डायरेक्ट एसटीपी तक जल को डायवर्जन करते हुए की गई। आने वाले कुछ दिनों में वर्षा के दौरान जलभराव में कमी आएगी और 2022 में इस तकनीकी से कार्य करने पर क्षेत्रवासियों को जलभराव से पूर्ण रुप से निजात मिलेगी। साथ ही नाले को साफ कर उसका केवल वर्षा के टाइम ही प्रयोग किया जाएगा। जीएम जल योगेश श्रीवास्तव द्वारा बताया गया कि निरीक्षण के दौरान टीम द्वारा मौके पर ही सीवर जल के डायवर्जन में कार्यवाही की गई तथा अन्य सीवर की लाइन हेतु कार्य भी गाजियाबाद नगर निगम द्वारा स्वयं किया जायेगा। डॉक्टर उमर पर्यावरण पर्यवेक्षक का विशेष योगदान निगम को प्राप्त हो रहा है। नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तवर द्वारा बताया गया कि ब्रिज विहार के नाले की समस्या को भी ध्यान में रखते हुए अलग-अलग एक्सपर्ट से भी लगातार समन्वय स्थापित किया जाता है। आने वाले समय में नालों को सीवरेज फ्री किया जाएगा और क्षेत्रवासियों को शत-प्रतिशत जलभराव से मुक्ति दिलाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *