Dainik Athah

कोविड टीकाकरण : दूसरी डोज के लिए स्लॉट बुकिंग की जरूरत नहीं : जिलाधिकारी

– कोविड टीकाकरण के लिए जिला प्रशासन की बड़ी पहल
– 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग वाले 60.80 फीसदी पहली डोज और 18 फीसदी दूसरी डोज ले चुके हैं, जबकि 45 वर्ष से अधिक आयु वाले 66 फीसदी पहली और 50.60 फीसदी लोग दूसरी डोज ले चुके हैं


अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने जनपदवासियों का आव्हान किया है कि निर्धारित समय पूरा होने के बाद अपने नजदीकी सेंटर पर जाकर कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज निशुल्क लगवाएं। दूसरी डोज के लिए पोर्टल पर स्लॉट बुक करने की भी जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा दूसरी डोज के लिए निर्धारित समय पूरा होने पर आपके मोबाइल पर मैसेज आ जाए तो किसी भी नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीके की दूसरी डोज लगवा लें। टीकाकरण जरूरी है। कोविड की तीसरी लहर से पहले जितना अधिक टीकाकरण हो जाएगा कोविड का खतरा उतना ही कम हो जाएगा।


मुख्य चिकित्साधिकारी डा. भवतोष शंखधर ने बताया जनपद में अब तक 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग वाले 60.80 फीसदी पहली डोज और 18 फीसदी दूसरी डोज ले चुके हैं, जबकि 45 वर्ष से अधिक आयु वाले 66 फीसदी पहली और 50.60 फीसदी लोग दूसरी डोज ले चुके हैं।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया जिले के सभी नागरिकों से आव्हान किया गया है कि पहली डोज लगवा चुके लोग टीकाकरण केंद्र पर जाकर सरकार के निशुल्क टीकाकरण अभियान का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने जिलावासियों से कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित करने का आव्हान किया है, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने से दूसरी संक्रामक बीमारियों से भी बचाव होता है।
सीएमओ ने बताया स्वास्थ्य विभाग ने दूसरी डोज लगवाने वालों के लिए शनिवार को दिन रिजर्व किया हुआ है जबकि सोमवार से शुक्रवार तक सभी टीकाकरण केंद्रों पर पहली और दूसरी, दोनों डोज लगाई जाती हैं। इसके साथ ही घर-घर सर्वे के दौरान 45 वर्ष से अधिक आयु वाले ऐसे लोगों को चिन्हित किया जा रहा है जिन्होंने एक भी डोज नहीं लगवाई है। उन्होंने कहा इसी आयु वर्ग के लोगों के कोर्मोबिड होने की भी आशंका रहती है, इसलिए यह लोगें कोविड के मामले में ज्यादा संवेदनशील हैं। सूची तैयार होने के बाद सभी लोगों का टीकाकरण कराने के प्रयास तेज किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *