Dainik Athah

विवेकानंद यूथ अवार्ड से सम्मानित युवाओं को मिलेगा सरकारी नौकरियों में कोटा

– साहसिक प्रदर्शन करने वाले युवाओं को मिलेगा मुख्यमंत्री एडवेंचर अवार्ड
– विवेकानंद यूथ अवार्ड से सम्मानित युवाओं के नाम होगी गांव व मोहल्ले में जाने वाली सड़क
– युवाओं के हितों के संरक्षण के लिए राज्य युवा आयोग का होगा गठन
– युवा कल्याण विभाग की ओर से भेजे गए प्रस्ताव

अथाह ब्यूरो
लखनऊ। खेलकूद में युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए युवा कल्याण विभाग एक नई पहल शुरू करने जा रहा है। केन्द्र सरकार के तेन्जिंग नॉर्गे अवार्ड की तर्ज पर जल, थल व नभ में साहसिक काम करने वाले प्रदेश के युवाओं को मुख्यमंत्री एडवेंचर अवार्ड से नवाजे जाने की तैयारी है। युवा कल्याण विभाग की ओर से इसका प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। शासन से अनुमति मिलने के बाद इसे शुरू किया जाएगा। विभाग की ओर से खिलाड़ियों का मनोबल व युवाओं को खेल के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए चार और प्रस्ताव शासन को भेजे गए हैं।
केन्द्र सरकार के खेल मंत्रालय की ओर से जल,थल व नभ में साहसिक काम करने वाले युवाओं को लाइफ टाइम एचिवमेंट अवार्ड व चार श्रेणियों में तेन्जिंग नॉर्गे एडवेंचर अवार्ड प्रदान किया जाता है। इसमें पांच लाख रुपए की नगद धनराशि पुरस्कार स्वरूप खिलाड़ियों को दी जाती है। प्रदेश में खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए युवा कल्याण विभाग मुख्यमंत्री एडवेंचर अवार्ड की शुरूआत करने जा रहा है। इसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले युवाओं को इस अवार्ड से नवाजा जाएगा। हालांकि पुरस्कार की धनराशि कितनी होगी, ये अभी तय नहीं की गई है।


– सरकारी नौकरी में कोटे का प्रस्ताव
युवा कल्याण विभाग विवेकानंद यूथ अवार्ड (व्यक्तिगत ) से सम्मानित युवाओं के नाम पर उनके गांव व मोहल्ले में जाने वाली सड़क का नाम करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए विभाग की ओर से विवेकानंद पथ योजना की शुरूआत होने जा रही है। विभाग के अनुसार इस पहल से ग्रामीण परिवेश के युवाओं का रूझान खेल की ओर बढ़ेगा। साथ ही गांव में छुपी प्रतिभाओं को सामने आने का मौका भी मिल सकेगा।


इस योजना के जरिए विवेकानंद यूथ अवार्ड (व्यक्तिगत ) से सम्मानित युवाओं के नाम पर उनके गांव व मोहल्ले में जाने वाले मार्ग का नाम रखा जाएगा। इसका प्रस्ताव भी भेजा जा चुका है। इसके अलावा विवेकानंद यूथ अवार्ड से सम्मानित युवाओं को सरकारी नौकरी में कोटा दिए जाने का प्रस्ताव भी तैयार किया गया है। जो खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने का काम करेगा। साथ ही प्रदेश में युवाओं के वैधानिक हितों के संरक्षण एवं युवाओं को शिक्षित व सशक्त बनाने के लिए राज्य युवा आयोग का गठन भी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *