Dainik Athah

नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण योजना अन्त्योदय के संकल्प को साकार कर रही है: सुरेश खन्ना

– प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिले की सभी 559 राशन दुकानों पर अन्न महोत्सव कार्यक्रम आयोजित
– प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना ने हिंदी भवन लोहिया नगर में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में खाद्यान्न का किया वितरण
– प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत सरकार द्वारा तैयार किए गए वाटर प्रुफ बैग में निशुल्क राशन वितरित किया गया
– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम का पात्र लाभार्थियों को दिखाया गया सीधा प्रसारण

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण योजना अन्त्योदय के संकल्प को साकार कर रही है।
खन्ना गुरुवार लोहियानगर स्थित हिंदी भवन में आयोजित प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न महोत्सव के मुख्य कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार हर जरूरतमंद नागरिक को खाद्यान्न की व्यवस्था सुनिश्चित कर रही है। सरकार की अन्य योजनाओं की भांति इस योजना में भी सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास की नीति पर चलते हुए बिना किसी भेद-भाव के जातिगत एवं दलगत भावना से ऊपर उठकर पात्र जरूरतमंदों को लाभान्वित किया जा रहा है। केन्द्र एवं प्रदेश सरकार का उद्देश्य है कि वैश्विक महामारी कोरोना में गरीब एवं जरूरतमंदों को हरसंभव राहत पहुंचाई जाए। सरकार इसी उद्देश्य की प्राप्ति के लिए न केवल नि:शुल्क खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है बल्कि बरसात के मौसम के दृष्टिगत खाद्यान्न को सुरक्षित पहुॅचाने के लिए नि:शुल्क बैग का भी वितरण किया गया है।


सुरेश खन्ना ने कहा कि सरकार की मंशा है कि अधिक से अधिक लोग सरकारी योजनाओं को आत्मसात करें। इसीलिए सरकार द्वारा पांच अगस्त के ऐतिहासिक दिन को अन्न महोत्सव के रूप में मनाकर जन-जन की भागीदारी सुनिश्चित कराई गयी है। उन्होंने लाभार्थियों को बैग में राशन वितरण किया। केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सरकार गरीबों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील है। सरकार द्वारा जमीनी स्तर पर प्राप्त शिकायतों व समस्याओं का निस्तारण कराया जा रहा है। कोरोना संकटकाल में लोग परिजनों के मध्य पहुंचने के लिए घर वापसी को दौड़े जिससे उनका रोजगार छूट गया। इससे पहले कि परिवार के सामने खाने का संकट पैदा हो केन्द्र व प्रदेश सरकार ने योजनाबद्ध तरीके से सभी को संक्रमण से सुरक्षित रखते हुए सामुदायिक किचन का संचालन, फूड पैकेट एवं खाद्यान्न का वितरण कराया। उन्होंने कहा कि गरीब की पीड़ा गरीब ही समझ सकता है। आज देश विश्व भर में अन्नदाता बनकर उभरा है जिससे हमें वैश्विक संकटकाल में भी किसी दूसरे के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़ा। उन्होंने कहा संभावित तीसरी लहर को दृष्टिगत रखते हुए केन्द्र सरकार के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार द्वारा समुचित उपाय किये जा रहे हैं।


इस अवसर पर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाएं प्रदेश में वंचितों, निर्बलों एवं असहायों के लिए संबल बनी हुई हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देश पर जनपद की सभी 559 राशन की दुकानों पर नि:शुल्क बैग में खाद्यान्न का वितरण कराया गया है, जोकि आगामी नवम्बर माह तक वितरित किया जाएगा।
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से पांच अगस्त को फिर एक नया स्वर्णिम अध्याय जोड़ा गया। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में एक दिन में एक करोड़ से अधिक लोगों को नि:शुल्क राशन 25 किलो भार क्षमता वाले बैग में उपलब्ध कराया गया। अन्त्योदय के संकल्प को साकार करती इस योजना से प्रदेश के करोड़ों लोग लाभान्वित हुए हैं। हर जरूरतमंद नागरिक को खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में प्रदेश की 50 हजार उचित दर की दुकानों के माध्यम से जरूरतमंदों को नि:शुल्क राशन वितरण किया गया।


जिले में संचालित 559 उचित दर की दुकानों से जनप्रतिनिधियों के माध्यम से पात्र ग्रहस्थी कार्ड धारकों को राशन प्राप्त कराया गया। जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा हिंदी भवन में े हुए कार्यक्रम के अन्त में जिलाधिकारी ने जनप्रतिनिधियों एवं सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को धन्यवाद देकर आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया। समारोह में प्रधानमंत्री के संबोधन का सजीव प्रसारण हिंदी भवन के सभागार में दिखाया गया। इस अवसर पर महापौर आशा शर्मा, अपर जिलाधिकारी नगर शैलेंद्र कुमार सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी डा. सीमा सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *