Dainik Athah

सबका विकास सबका सम्मान दिवस के रूप में मनाया गया यूपी का 71 वां स्थापना दिवस

अथाह संवाददाता गाजियाबाद।
उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में रविवार को हिंदी भवन में कार्यक्रम आयोजित किया गया । यूपी के स्थापना दिवस को आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश महिला युवा किसान सबका विकास सबका सम्मान दिवस के रूप में मनाया गया।

यह कार्यक्रम रविवार से 26 जनवरी तक हिंदी भवन में चलेगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण मातृ एवं शिशु कल्याण राज्य मंत्री अतुल गर्ग एवं विशिष्ट अतिथि सांसद डॉ अनिल अग्रवाल रहे। इस मौके पर राज्य मंत्री अतुल गर्ग डीएम अजयशंकर पांडेय, सीडीओ अस्मितालाल ने हिंदी भवन में आयोजित मेले का भ्रमण  किया तथा विभिन्न प्रकार के स्टालों का जायजा लिया। तत्पश्चात दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है जहां गंगा यमुना और सरस्वती का पवित्र संगम है। इस सरजमी पर अनेक महापुरुषों ने जन्म लिया जिन्होंने राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दिया। डॉ अनिल अग्रवाल ने मर्यादा पुरुषोत्तम राम और लीलाधर श्री कृष्ण जन्मभूमि का प्रदेश बताया। भारतीय संस्कृति का उद्गम स्थल है।

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे ने कहा कि प्रदेश में विकास की अपार संभावनाएं हैं। सीएम योगी के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर विकास हो रहा है उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश से सर्वोत्तम प्रदेश बनाने का संकल्प हम सबको लेना होगा। मुख्य विकास अधिकारी अस्पताल लाल ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में कहा कि हम सब को आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश की संरचना का करनी होगी। उन्होंने कहा कि कई प्रकार की योजनाओं के द्वारा भारत सरकार महिलाओं के खिलाफ हो रही हिंसा और भेदभाव के प्रति सजग हो रहे हैं। योजनाएं कमजोर और पीड़ित महिलाओं को आवाज उठाने में मदद कर रही है ।उन्होंने कहा कि आज की महिलाएं अर्थव्यवस्था एवं भारत निर्माण में अपना योगदान दे रही है।

इस अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। जिसमें जिसमें महानगर के कई स्कूली बच्चों ने हिस्सा लिया। राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी गई। इस मौके पर जिले में गौरव सम्मान सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्रा राज्य पुरस्कार के लिए चयनित दो निर्यातक परिषदीय विद्यालय को किया गया। महिला कल्याण विभाग द्वारा शत-प्रतिशत बालिकाओं के नामांकन हेतु प्राथमिक उच्च प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों को चेक प्रदान किए गए। कौशल विकास केंद्र द्वारा प्रशिक्षण प्रमाण पत्र एवं जॉब लेटर प्रदान किए गए। इ

स मौके पर कुक्कुटपालन के लिए जोगेंद्र सिंह व शारिक हुसैन को विकासखंड मुरादनगर को सम्मानित किया गया। परियोजना निदेशक जिला विकास अधिकारी भालचंद्र त्रिपाठी वीरेंद्र सिंह श्रीमती सुधा विकास विभाग के विभागअध्यक्ष उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन पूनम शर्मा द्वारा किया गया एवं राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम सौहार्दपूर्ण संपन्न हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *