Dainik Athah

Onion की कीमतों ने फिर निकाले लोगो आंसू

अथाह संवाददाता, नई दिल्ली: त्योहारों के इस सीजन में Onion की कीमतें आप का बजट बिगाड़ सकती हैं। एक ही दिन में प्याज की कीमतों में बहुत बड़ा उछाल आया है। सोमवार को थोक मंडी में Onion का कीमते 6802 रुपए प्रति क्विंटल पर था। लेकिन, अब यह 7300 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गई है। रिटेल की कीमतों बात करे तो उसमे बड़ी तेजी देखने को मिली। पहले 60 रुपए प्रति किलो पर प्याज बिक रही थी। अब खुदरा मार्केट में इसकी कीमत 70-75 रुपए तक पहुंच गई हैं। 

शहरों में उछले प्याज के दाम

मंगलवार को चेन्नई में प्याज का खुदरा भाव 73 रुपए प्रति किलो रहा। अन्य शहरों के मुकाबले चेन्नई में प्याज महंगा बिका। प्याज उत्पादक राज्यों से कम सप्लाई होने के चलते कीमतों में तेजी है।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में प्याज 51 रुपए प्रति किलो बिका जो कि पिछले साल 46 रुपये था, कोलकाता में 65 रुपए प्रति किलो रहा जो कि पिछले साल 60 रुपये पर था और मुंबई में कल प्याज 67 रुपए प्रति किलो पर बिका जो कि पिछले साल 56 रुपये प्रति किलो था।

Onion

दिवाली तक प्याज के दाम आसमान छुस्कते है

दक्षिण और पश्चिमी क्षेत्रों में भारी बारिश के चलते सप्लाई में रुकावट पैदा होने के कारण खरीफ फसल की आवक प्रभावित हुई। आने वाले दिनों में Onion का पुराना स्टॉक खत्म होने की कगार पर है। इसी के चलते दशहरा और दिवाली तक प्याज 100 रुपए प्रति किलो के ऊपर जा सकता है।

Onion

लासलगांव (नासिक) में Onion का भाव 7300 रुपए प्रति क्विंटल का भाव इस साल का सबसे ज्यादा भाव है. नासिक की बात करे तो प्याज की कीमत 70 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई है। पिछले साल इसी महीने प्याज 35 रुपए प्रति किलो पर बिक रही थी। मंडी कारोबारियों के अनुसार, आने वाले दिनों में रिटेल मार्केट में प्याज के दाम 100 रुपए प्रति किलो तक पहुंच सकते है।

प्याज के महंगे होने की वजह

हाल ही में दक्षिण भारत और महाराष्ट्र के कई इलाको में हुई भारी बारिश के चलते Onion की फसल बर्बाद हुई है, जिसकी वजह से प्याज के भाव आसमान पर पहुंच रहे हैं। महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, कर्नाटक में फसल को नुकसान हुआ है। लेकिन भारी बारिश के चलते फसल बर्बाद होने के कारण सप्लाई प्रभावित हुई है।

मंत्रालय के आंकड़े के मुताबिक, कुछ क्षेत्रों में Onion की खुदरा कीमतों में काफी उछाल है चेन्नई में प्याज 70-75 रुपए प्रति किलो पर बिक रही है। पिछले साल यह कीमत 33 रुपए प्रति किलो थी। देश में प्याज की कीमत बढ़ने से रोकने और उपलब्धता बढ़ाने के लिए सरकार ने पिछले महीने ही इसके एक्सपोर्ट पर रोक लगाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *