Dainik Athah

दीपावली मेला: स्वरोजगार से स्वावलंबन का अनूठा प्रयास, मंत्री बोले ‘परिणीता’ ने लगाए महिलाओं के हुनर को पंख

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
उत्तर प्रदेश सरकार के कौशल विकास राज्यमंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने प्रोजेक्ट ‘परिणीता’ के तहत महिलाओं के हुनर को पंख लगाने के प्रयास की भूरि- भूरि प्रशंसा की। कपिलदेव ने एहसास समिति, मोदीनगर द्वारा संचालित प्रोजेक्ट ‘परिणीता’ के तहत स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं की ओर से आयोजित दीपावली मेले के उदघाटन अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि अपने घर में रहते हुए स्वरोजगार से स्वावलंबन का इससे अच्छा प्रयास नहीं हो सकता।

स्वरोजगार योजना का प्रतीक बना प्रयास
उन्होंने कहा समिति का यह प्रयास प्रदेश सरकार की स्वरोजगार योजना का प्रतीक बनकर उभरा है, अन्य संस्थाओं को भी एहसास समिति से प्रेरणा लेने की जरूरत है। मेले में महिलाओं ने हस्तनिर्मित उत्पादों की प्रमोशन और बिक्री के लिए स्टॉल लगाए हैं। कपिल देव अग्रवाल ने मेले का रिबन काटकर उदघाटन किया।

सांसद बोले, साकार होती दिख रही पीएम समृद्धि योजना
क्षेत्रीय सासंद डॉ. राजकुमार सांगवान के अनुसार एहसास दिवाली मेला की परिणीता परियोजना देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रधानमंत्री समृद्धि विकास योजना को बखूबी साकार करती हुई नजर आ रही है, इसके लिए भविष्य में एहसास संस्था का भरपूर सहयोग और साथ लेने का भी प्रयास किया जायेगा। इस मौके पर मोदीनगर की विधायक डॉ. मंजू शिवाच, चेयरमैन मोदीनगर विनोद वैशाली और भोजपुर ब्लॉक प्रमुख सुचेता सिंह मुख्य रूप से मौजूद रहीं।

स्वावलंबी महिलाओं को बड़ा मंच देने का प्रयास
मोदीनगर में मेरठ रोड स्थित दुल्हन बैंकट हॉल में आयोजित मेले में विशेष रूप से अपने घर से ही स्वरोजगार चलाकर जीवनयापन करने वाली स्वावलंबी महिलाओं को बड़ा मंच देकर उनके हुनर को पंख देने तथा उनके व्यापार में बढ़ोतरी करने का प्रयास किया गया। मेले में उत्तर प्रदेश पुलिस की तरफ से पिंक बूथ, मिशन शक्ति एवं वन स्टॉप सेंटर के अधिकारी भी अपने स्टॉफ के साथ उपस्थित रहे। मेले में विशेष रूप से उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से चल रहे गाजियाबाद जनपद से आने वाले महिला स्वयं सहायता समूहों को भी शामिल किया गया।

महिला उद्यमिता के सफर में मील का पत्थर
संस्था की संस्थापक अनुप्रीत कौर ने कहा यह मेला महिला उद्यमिता की महत्वपूर्ण उपलब्धियों को प्रमोट करने और उन्हें समर्थन प्रदान करने का एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। मेले में अनेक प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम, डांडिया, गरबा, नृत्य प्रतियोगिता, बच्चों के लिए आकर्षक झूले, सेल्फी प्वाईंट तथा फूड स्टॉल लगाये गये। प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय आये विजेताओं को सर्टिफिकेट देकर पुरस्कृत किया गया।

स्वरोजगार से व्यापार का मंच देने का प्रयास
एहसास महिला समिति की मोदीनगर ईकाई की अध्यक्ष गुरमीत गुप्ता ने कहा – संस्था की परिणीता टीम ने तीज के अवसर पर ह्लपरिणीता- स्वयं में सक्षमह्व शीर्षक से अपनी दूरगामी सोच की इस परियोजना की शुरूआत की थी, जो अब एक बड़ा रूप ले चुकी है। परिणीता प्रोजेक्ट की इंचार्ज सृष्टि गौड़ ने कहा – हमारी इस परियोजना के अंतर्गत महिला उद्यमियों को प्रत्येक त्यौहार पर स्वरोजगार से व्यापार का मंच देकर उनके द्वारा तैयार उत्पादों की बिक्री बढाने का अवसर देते हैं, ताकि महिलाएं अपने व्यापार में बढ़ोत्तरी करते हुए अन्य महिलाओं के लिए भी एक मिसाल बन सके।

भविष्य में और व्यापक रूप लेगा मेला
संस्था की सचिव तारिका माटा ने कहा कि यह दीपावली मेला आगामी वर्षों में भी निरंतर जारी रहेगा और भविष्य में इस मेले को और भी व्यापक रूप दिया जायेगा। मेले को सफल बनाने में अनुप्रीत कौर, गुरमीत गुप्ता, सृष्टी गौड़, तारिका माटा, गीतांजलि खन्ना, काजल शर्मा, रूचि विज, मेघा तायल, कीर्ति महेश्वरी, पूनम ओझा, इन्दू गुप्ता, प्रतिभा गांधी, रेनू चावला, ज्योति, हेमा, निर्मल, प्रियंका शर्मा, गुन्जीत कौर आदि का विशेष सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *