Dainik Athah

अपने सपनों को साकार करने के लिए कहीं हम बच्चों का बचपन तो नहीं छीन रहें: इन्द्र विक्रम सिंह

प्रकृति ने महिलाओं को सजृन की शक्ति व समझ दी है इन्द्र विक्रम सिंह

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना तथा स्पॉन्सरशिप योजना के अंतर्गत लाभार्थी बच्चों के साथ जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह द्वारा दुर्गावती देवी सभागार, विकास भवन में ”शक्ति संवाद” कार्यक्रम आयोजित किया गया।
शक्ति संवाद कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित बच्चों एवं उनके अभिभावकों को बाल सेवा योजना, अटल आवासीय योजना, स्पॉन्सरशिप योजना सहित अन्य सम्बंधित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके उपरांत जिलाधिकारी द्वारा स्किल डवलपमेंट कोर्सेस के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। एक बालिका द्वारा पूछा गया कि हम अपने स्किल डवलपमेंट कैसे करें। डीएम ने कहा कि सिर्फ शिक्षा प्राप्त करने से आपकी पसंद नौकरी पर नहीं लग सकते, आपको पहले अपने व्यवहारिक लक्ष्य का चयन करना होगा। लक्ष्य भी ऐसा होना चाहिए कि जिसमें आपकी इच्छा व रूचि हो और आप उसे कर पाएं, तब उसी क्षेत्र में आपका स्कील का डवलपमेंट होगा, जब आपका स्किल डवलपमेंट हो जायेगा या आप उस कला में पारंगत हो जायेंगें तो आप अपनी प्रतिभा से ही अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे।

उपस्थित अभिभावकों द्वारा अपने बच्चों को अलग—अलग कोर्स कराने, बड़े स्कूलों में पढ़ाने, ट्यूशन/कोचिंग आदि के बारे में विस्तार से बताया गया। जिस पर जिलाधिकारी महोदय ने का कि शिक्षा हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और हम लोग जीवन पर्यन्त कुछ ना कुछ सीखते ही रहते हैं। बच्चों को उच्च शिक्षा, बेहतर शिक्षा देना हर मां—बाप, अभिभावक का सपना होता है और वह अपने सपने को साकार करने हेतु भरसक प्रयासरत रहता है। लेकिन उस उच्च शिक्षा और बेहतर शिक्षा देने के साथ—साथ हमें यह भी देखना चाहिए कि कहीं हम बच्चों से उनका बचपन तो नहीं छिन रहे हैं। जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि प्रकृति ने पुरूषों की अपेक्षा महिलाओं को प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने के लिए शारीरिक एवं मानसिक रूप से ज्यादा मजबूत बनाया हैं।

शक्ति संवाद कार्यक्रम में मुख्य रूप से मुख्य विकास अधिकारी श्री अभिनव गोपाल, जिला प्रोबेशन अधिकारी श्री मनोज कुमार पुष्कर, जिला सूचना अधिकारी श्री योगेन्द्र प्रताप सिंह एवं विभागीय अधिकारी/कर्मचारीगण सहित बड़ी संख्या में बच्चे व उनके अभिभावक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *