Dainik Athah

जीडीए अधिकारियों की मिलीभगत से हो रहा अवैध कालोनियों का निर्माण

  • ऐसे में कैसे बसा पायेगा जीडीए हरनंदीपुरम
  • गाजियाबाद में एचएलएम के सामने और भोवापुर की अवैध कालोनियों में कट रहे प्लॉट
  • अवैध कालोनियों के निर्माण में दिल्ली के जीएसटी अधिकारी की मुख्य भूमिका



  • अथाह संवाददाता
    गाजियाबाद।
    गाजियाबाद विकास प्राधिकरण एक नये और आधुनिक सुविधाओं से युक्त हरनंदीपुरम बसाने की योजना बना रहा है, लेकिन प्राधिकरण की योजना को उसके शुरू होने से पहले ही कालोनाइजर प्राधिकरण के अधिकारियों की मिलीभगत से पलीता लगाने की तैयारी में जुट गये हैं। अवैध कालोनियों को बसाने में प्रोपर्टी डीलर और कालोनाइजर ही नहीं, बल्कि दिल्ली में तैनात अधिकारी भी शामिल हो रहे हैं।
    बता दें कि गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ने पिछली बोर्ड बैठक में हरनंदीपुरम के नाम से नया शहर बसाने की घोषणा की थी। यह शहर भोवापुर, मोरटी, मोरटा, नंगला फिरोजपुर, अटौर समेत अन्य गांवों की भूमि को शामिल किया जा रहा है। लेकिन प्राधिकरण के प्रवर्तन विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से इन सभी गांवों की जमीन पर अवैध कालोनियों का निर्माण तेजी से शुरू हो गया है। अभी एचएलएम कालेज के सामने ही करीब 30 बीघा जमीन पर अवैध कालोनी का निर्माण शुरू हो गया है। इसके साथ ही भोवापुर में करीब 55 बीघा जमीन पर अवैध कालोनी का निर्माण शुरू कर दिया गया है। इन स्थानों पर प्लाट की मार्किंग भी शुरू हो गई है।
    सूत्रों के अनुसार इन अवैध कालोनियों के निर्माण में दिल्ली सरकार में तैनात अधिकारियों के साथ ही गाजियाबाद के लोग भी शामिल है। सूत्र बताते हैं कि जीडीए के अधिकारियों की मिलीभगत से यह निर्माण हो रहे हैं। बताते हैं कि दिल्ली सरकार में तैनात अधिकारी अपने प्रभाव का इस्तेमाल जीडीए अफसरों पर कर रहे हैं।
  • दिखावे के लिए ढहाई जाती है अवैध कालोनियां
    प्राधिकरण के अधिकारी बताते हैं कि एचएलएम के सामने अवैध कालोनी पर जीडीए पहले दो बार प्लाटिंग को ध्वस्त कर चुका है, लेकिन जानकारों की मानें तो इस प्रकार की कार्यवाही केवल दिखावा भर होती है। यदि जीडीए अधिकारी ठान ले तो क्या मजाल की कोई अवैध कालोनी पनप जाये।
  • ऐसे तो बस गया हरनंदीपुरम
    प्राधिकरण के कुछ अधिकारी भी नाम न छापने के अनुरोध के साथ बताते हैं कि प्राधिकरण की योजना को उसके प्रवर्तन विभाग के अधिकारी पलीता लगा रहे हैं, यदि इसी प्रकार अवैध कालोनियां बसती रही तो हरनंदीपुरम योजना परवान नहीं चढ़ पायेगी।

अवैध कालोनियां कहीं पर भी उन्हें बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। एचएलएम के सामने पहले भी प्लाटिंग ढहाने की कार्रवाई हुई है तथा आगे भी की जायेगी। यह भी बता दें कि अवैध कालोनी काटने वाला चाहे कितना भी रसूख वाला क्यों न हो उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।
प्रदीप कुमार सिंह, अपर सचिव, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *