Dainik Athah

दुनियाभर में बज रहा भारत का डंका : आरके सिन्हा



  • अथाह ब्यूरो
    नई दिल्ली।
    भाजपा के संस्थापक सदस्य और राज्यसभा के पूर्व सांसद डा. आर के सिन्हा ने कहा कि पिछले एक दशक से दुनियाभर में भारत का डंका बज रहा है। डा. सिन्हा गुरूवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के नार्थ कैम्पस में ‘इंडियाज इमर्जिंग रोल इन ग्लोबल जियोपॉलिटिक्स’ विषय पर आयोजित संगोष्ठी को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।
    उन्होंने कहा कि पिछले दस वर्षों में हमारी ताकत बढ़ी है। पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन, जीवन की सुरक्षा, डिजिटल, बायो फ्यूल आदि के क्षेत्र में अभूतपूर्व काम हुआ है। दुनिया के देश आशाभरी निगाहों से हमें देख रहे हैं। सरकार के प्रयास से धार्मिक और चिकित्सकीय पर्यटन बढ़ा है। वाराणसी, अयोध्या, तिरुपति बालाजी, कामाख्या, शिरडी और अमरनाथ यात्रा में पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ी है। बिजली के क्षेत्र में हमने आत्मनिर्भरता प्राप्त कर ली है। कहने का तात्पर्य यह कि हम विकास की राह पर बढ़ रहे हैं।

  • डा. सिन्हा ने कहा कि रूस – यूक्रेन युद्ध समाप्त कराने के लिए दुनिया भारत की तरफ देख रही है। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी ने रूस के राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन से दृढ़ता पूर्वक कहा कि वर्तमान समय युद्ध का नहीं है। हमास द्वारा इजराइल पर किये गए हमले के बाद बिना किसी दबाव की परवाह किये प्रधानमंत्री ने इजराइल के साथ एकजुटता की बात कही। अंतर्राष्ट्रीय परिपेक्ष्य में काफी बदलाव हो रहा है।आर्थिक मोर्चे पर हम तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर हैं। पिछले वर्ष जी -20 की बैठक में आये अतिथियों को देश के कई हिस्सों में घुमाकर प्रधानमंत्री ने दिखला दिया कि भारत बदल रहा है।
    समारोह को जिम्बाब्वे में भारत के पूर्व राजदूत जे के त्रिपाठी, दिल्ली विश्वविद्यालय के डीन प्रोफेसर बलराम पाणी और प्रो संजीव कुमार ने भी संबोधित किया। अतिथियों का स्वागत राजनीति विज्ञान की विभागाध्यक्ष डॉ रेखा सक्सेना ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन डॉ मेधा ने किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में शोधार्थी और छात्र मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *