Dainik Athah

सम्पूर्ण आरोग्य के लिए श्रीअन्न अद्भुत रूप से लाभकारी : डॉ खादर वली

अथाह ब्यूरो

 नई दिल्ली। देश के जाने माने आहार विशेषज्ञ मिलेट्समैन के नाम से विश्व विख्यात पद्मश्री डॉ० खादर वली ने कहा कि सम्पूर्ण आरोग्य के लिए श्रीअन्न के पाँच अनाज अद्भुत रूप से लाभकारी हैं । श्रीअन्न के नियमित सेवन करने से ब्लडप्रेशर, ब्लड शुगर, थायरॉयड , हृदय रोग , किडनी विकार  और पेट संबंधी अधिकांश बीमारियां तीन से छह महीने में ठीक हो जाती हैं। श्री अन्न का बासी या अम्बली पीने से पेट के माइक्रोब सशक्त होते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कैंसर में भी आराम मिलता है। डाॅ खादर यहां इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सेफ्टी एंड सिक्योरिटी मैनेजमेंट के कारपोरेट कार्यालय ई – 1, ईस्ट ऑफ कैलाश में प्रबंधन के लोगों और राजधानी के चिकित्सकों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमारा खानपान ही हमारी समस्त बीमारियों की जड़ है। सही और शुद्ध खानपान से तमाम बीमारियों को रोका जा सकता है।

श्रीअन्न हमारे शरीर में सभी उपयोगी तत्वों का पोषण करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है। उन्होंने बताया कि श्रीअन्न को खाने से पहले छह से आठ घंटा साफ पानी में भिगो लेने से वह सुपाच्य और स्वादिष्ट हो जाता है। इस अवसर पर आईआईएसएसएम के कार्यकारी अध्यक्ष, पूर्व सांसद डॉ ० आर के सिन्हा ने कहा कि खाद्य सुरक्षा पर्यावरण सुरक्षा की तरह ही महत्वपूर्ण है।

उन्होंने बताया कि 1 किलोग्राम चावल के उत्पादन में 8000 लीटर पानी की आवश्यकता पड़ती है, जबकि एक किलोग्राम मिलेट्स के उत्पादन में 200 से 300 लीटर पानी की खपत होती है। इसकी खेती में आसानी भी होती है। पानी , रासायनिक उर्वरक और कीट नाशक की। ज़रूरत नहीं होने से किसानों के लिए इसका उत्पादन ज़्यादा  लाभदायक होता है। धन्यवाद ज्ञापन आईआईएसएसएम के सीईओ प्रोफेसर ( डॉ ०) संतोष कुमार ने किया। इस अवसर पर दिल्ली फायर सर्विस के पूर्व निदेशक एस के डेहरी , बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष, पूर्व आईएएस  अनिल सिन्हा, आईआईएसएसएम की उप महानिदेशक रत्ना सिन्हा, सिक्योरिटी टुडे के मुख्य संपादक जी बी सिंह, अवसर ट्रस्ट के सीईओ अनुरंजन श्रीवास्तव समेत काफी संख्या में लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *