Dainik Athah

ट्रीटमेंट की नौबत ना आए तो एलर्ट रहे: इन्द्र विक्रम सिंह

  • जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संचारी व दस्तक अभियान की बैठक सम्पन्न
  • संचारी व दस्तक के सम्बंध में प्रभातफेरी निकाल कर फैलाएं जनजागरूकता: अभिनव गोपाल
  • सीएमओ डॉ.भवतोष शंखधर के स्थानांतरण होने पर डीएम व सीडीओ ने उनके कार्यों को सराहते हुए पुष्पगुच्छ किया भेंट

गाजियाबाद। महात्मा गांधी सभागार, कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में मुख्य सचिव, उ प्र शासन के निर्गत शासनादेश के अनुपालन में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के सम्बंध में बैठक आहूत हुई।बैठक के दौरान प्रभारी अधिकारियों ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ 1 जुलाई 2024 को किया जा चुका है जिसके निर्देशों के क्रम में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अन्तर्गत विगत वर्ष जिन क्षेत्रों में डेंगू के रोगी अधिकता में पाये गये थे उनको संवेदनशील श्रेणी में रखते हुए जनजागरूकता के साथ-साथ एन्टी लार्वा स्प्रे, पेयजल की जांच इत्यादि का कार्य प्राथमिकता के आधार पर प्रारम्भ किया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न स्कूलों में जाकर संक्रामक रोग की रोकथाम के बारे में जागरूक कराया गया।

मुख्य विकास अधिकारी अभिनव गोपाल ने कहा कि जनपद के संवेदीशील क्षेत्रों में जन प्रतिनिधियों के माध्यम से प्रभातफेरी निकाते हुए डेंगू से बचाव हेतु जागृत किया जाये।बैठक के दौरान जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने जी०डी०ए० से चीफ इन्जीनियर मानवेन्द्र सिंह से कहा कि जी०डी०ए० आच्छादित संवेदनशील क्षेत्रों में संचारी रोगों विशेषकर डेंगू से बचाव हेतु अभियान चलाकर कार्यवाही करें। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद के 108 तालाबों के आस-पास के झाड़ियों के कटान सुनिश्चित करते हुए आगामी 05 कार्यदिवस में इसका एलबम बनाकर कृत कार्यवाही की रिपोर्ट प्रस्तुत करें, जिससे की प्लाटेशनल मच्छर प्रजनन को नियंत्रित किया जा सके। जिला उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद के डेंगू संवेदनशील क्षेत्रों में मच्छररोधी पौधों का प्रचार-प्रसार एवं अपनी पौधशाला से उपलब्धता सुनिश्चित करें। जिला परियोजना अधिकारी को निर्देशित किया कि अपने अधीनस्थ आगंनवाड़ियों को दस्तक अभियान के दौरान घर-घर जाकर ज्वर, स्वच्छ पेयजल, डेंगू, मलेरिया इत्यादि के साथ साथ टीबी० से बचाव हेतु क्या करें क्या न करें की जानकारी देना सुनिश्चित करें। नगर निगम को निर्देशित किया गया कि नगर निगम से आच्छादित संवेदनशील क्षेत्रों में साफ, एन्टीलार्वा स्प्रे एवं फॉगिंग का कार्य हेतु अभियान चलाया जाये। 

बैठक के अंत में जिलाधिकारी द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.भवतोष शंखधर के स्थानांतरण होने पर उनके द्वारा किए गये कार्यों को सराहते हुए उन्हें पुष्पगुच्छ देते हुए सम्मानित किया। मुख्य विकास अधिकारी अभिनव गोपाल ने कहा कि डॉ.शंखधर एक अच्छे नेतृत्व वाले व्यक्ति हैं हमें विश्वास है कि उनकी जहां भी नियुक्ति होगी वे अपने कार्यों से सम्मान के पात्र होंगे।बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारियों में डॉ. अमित विक्रम, डॉ.आर.के.गुप्ता, डॉ.रवीन्द्र, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.जी.के.मिश्रा एवं जनपद के समस्त जनपद स्तरीय अधिकारीगण द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *