Dainik Athah

कांवड़ यात्रा से पूर्व कांवड मार्ग साफ, सुन्दर और सुरक्षित हो: जिलाधिकारी

कांवड़ यात्रा को सकुशल, सुरक्षित व शांतिपूर्वक पूर्ण करना हमारा उद्देश्य: इन्द्र विक्रम सिंह

अथाह संवाददाता
गााजियाबाद।
महात्मा गांधी सभागार, में जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कांवड़ यात्रा को सकुशल, शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने हेतु कार्यन्वित बैठक आहूत हुई।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कांवड यात्रा से सम्बंधित सभी विभागों को निर्देशित किया गया कि वे 11 जुलाई तक कांवड यात्रा के दौरान अपने—अपने विभाग द्वारा कराये जाने वाले कार्यो का प्लान एवं तैयारियों की रिपोर्ट एडीएम ई के कार्यालय में उपलब्ध करा दें।
सड़कों के सम्बंध में दिए निर्देश: जिलाधिकारी ने कहा कि कांवड मार्गों पर टूटी व गड्ढ़ायुक्त सड़कों को दुरुस्त करते हुए साफ—सुथरी बनाए ताकि किसी भी कांवड यात्री (भोले) के नंगे पैरों में कंकड़ इत्यादि ना चूभें। उन्होने आरआरटीएस, एनएएचआई, पीडब्लूडी, नगर निगम सहित अन्य को निर्देशित करते हुए कहा कि वर्षों होने से पूर्व उक्त कार्य को पूर्ण कर लिया जाए।
विद्युत आपूर्ति व प्रकाश व्यवस्था को लेकर दिए निर्देश: जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग को कांवड मार्ग पर विद्युत आपूर्ति बाधित नहीं होने कांवड़ मार्ग पर प्रकाश व्यवस्था का पूर्ण ध्यान रखने के निर्देश दिए। कहा कि कांवड मार्ग पर लगने वाले पंडालों सहित अन्य जगह पर जहां कांवड़िये रूकते हो वहां पर बिजली की तारों की जांच की जाये कि कहीं कोई तार कटा, छिला या खुला हुआ ना हो, जिससे कि कोई अप्रिय घटना न हो। परिवहन विभाग/रेलवे रखे यातायात की तैयारियां
जिलाधिकारी ने परिवहन विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि गाजियाबाद से हरिद्वार के लिए लगभग 250 बसों की व्यवस्था की जाए जिससे कि श्रद्धालुओं को हरिद्वार पहुंचने में कोई समस्या ना हो। उन्होने रेल विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे कांवड़ यात्रा के दौरान हरिद्वार जाने वाले सभी ट्रेनों का विविरण दे जिससे कि उसकी जानकारी भी सार्वजनिक करते हुए श्रद्धालुओं तक पहुंचाई जा सके। जिसके कि उनकी यात्रा सुगम व आरामदायक हो सके।

स्वच्छता व पानी की व्यवस्था हेतु नगर निगम को दिया निर्देश: जिलाधिकारी ने नगर निगम, नगर पालिका व नगर पंचायत के अधिकारियों को निर्देशित किया कि कांवड मार्गों पर किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं होनी चाहिए। कांवड यात्रा शुरू होने से पहले ही उक्त मार्गों का आने वाले नालों की सफाई करवाई जाएं साथ ही सड़कों की सफाई करवाई जाए। जहां आवश्यकता हो वहां पेयजल की उपलब्धता करवाई जाए। कांवड़ मार्ग साफ—सुथरा व प्रकाशवान हो ऐसी व्यवस्था की जाए।
पुलिस विभाग/एआरटीओ को किया सुरक्षा/ट्रैफिक व्यवस्था हेतु निर्देशित: जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग व एआरटीओ को निर्देशित किया कि कांवड़ यात्रा के दौरान शहर में ट्रैफिक व्यवस्था दुरूस्थ होनी चाहिए। इसके लिए रूट चार्ट ऐसा बनाया जाए जिससे की कांवड यात्रियों के साथ—साथ स्थानीय लोगों को भी परेशानी ना हो। सुरक्षा के सम्बंध में पुलिस विभाग अपनी पूरी तैयारी रखें।
स्वास्थ्य विभाग रहें हरदम तैयार: जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग नियमों के अनुसार पूरे जनपद के कांवड़ मार्ग पर अपनी सेवाएं देने हुए जगह—जगह एम्बुलेंस, स्वास्थ्य कर्मी, डॉक्टर, स्वास्थ्य कैम्प सहित अन्य की तैयारियों पूर्ण करें।

बैठक में डीसीपी सिटी ज्ञानंजय सिंह, एडीएम ई रणविजय सिंह, एडीएम सिटी गम्भीर सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट अजय अम्बेष्ठ, सभी एसडीएम, एएमसी नगर निगम अवनिन्द्र कुमार, एआरटीओ राहुल श्रीवास्तव, पीडब्लूडी अधिशासी अभियंता रामराजा, सीएफओ राहुल पाल, ललित जायसवाल सिविल डिफेस सहित अन्य सभी विभागों के अधिकारीगण/प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *