Dainik Athah

देशहित में निजी और सरकारी सुरक्षाकर्मियों को मिलकर काम करना चाहिए : सिन्हा

अथाह ब्यूरो
नई दिल्ली
। इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ सिक्युरिटी एंड सेफ्टी मैनेजमेंट (आईआईएसएसएम) के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद डॉ आरके सिन्हा ने कहा कि देश को सुरक्षित और शान्तिप्रिय बनाने में सुरक्षा से जुड़े लोगों की विशेष भूमिका है। वह चाहे सरकारी सुरक्षाकर्मी हों अथवा निजी। उन्होंने कहा कि सुरक्षा से जुड़े लोग देश के जिम्मेवार नागरिक हैं। उन्हें सेवा में कटिबद्धता लानी चाहिए।
डॉ सिन्हा ने कहा कि अब समय आ गया है कि देशहित में सरकारी और निजी सुरक्षाकर्मियों को मिलकर काम करना चाहिए। सरकार को इसको लेकर निजी सुरक्षा एजेंसी संचालकों से बात करनी चाहिए। जब लक्ष्य एक हो तो सभी को मिलजुलकर सहयोग करना चाहिए। सुरक्षा सबकी जिम्मेदारी है। सिन्हा शुक्रवार को यहां ईस्ट आॅफ कैलाश में आईआईएस एसएम के चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में देशभर से सुरक्षा से जुड़े लोग मौजूद थे।
इसमें आपदा प्रबंधन में निजी सुरक्षाकर्मियों की भूमिका, नये भारतीय सुरक्षा कानून, जीरो एफआईआर, सरकार के कानून के तहत निजी सुरक्षा को कैसे सक्षम बनाया जाए, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा, साइबर अपराध रोकने में निजी सुरक्षाकर्मियों की भूमिका आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई।

प्रशिक्षण कार्यक्रम को उत्तर प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक विक्रम सिंह, चेन्नई के पुलिस कमिश्नर संदीप राठौर, गुजरात पुलिस के पूर्व महानिदेशक अनिल प्रथम, आईआईएसएसएम के सीईओ संतोष कुमार तथा वरिष्ठ अधिवक्ता अनुपम सिन्हा ने संबोधित किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *